रिहाना

Card image cap

रिहाना

नाम :रोबिन रिहाना फेंटी
उपनाम :रिहाना, रीरी, कैरेबियन क्वीन, द बारबाडोस बेब, क्वीन ऑफ पॉप, बाजन ब्यूटी
जन्म तिथि :20 February 1988
(Age 35 Yr. )

व्यक्तिगत जीवन

शिक्षा हाई स्कूल ड्रॉपआउट
धर्म/संप्रदाय ईसाई धर्म
राष्ट्रीयता बारबेडियन-अमेरिकी
व्यवसाय गायिका, गीतकार, अभिनेत्री, फैशन डिजाइनर
स्थान सेंट माइकल, बारबाडोस,

शारीरिक संरचना

ऊंचाई लगभग 5.8 फ़ीट
वज़न लगभग 61 किग्रा
शारीरिक माप 36-26-36
आँखों का रंग हेज़ल
बालों का रंग काला

पारिवारिक विवरण

अभिभावक

पिता : रोनाल्ड फेंटी
माता : मोनिका ब्रेथवेट

वैवाहिक स्थिति Married
जीवनसाथी

क्रिस ब्राउन (2007-2009; 2012-2013)
हसन जमील (2017–2020)
एएसएपी रॉकी (2020–मौजूदा)

बच्चे/शिशु

बेटा : आरजेडए एथेलस्टन मेयर्स, रायट रोज़ मेयर्स

भाई-बहन

भाई : राजद फेंटी, रोरे
बहनें : कैंडी फेंटी, सामन्था फेंटी

पसंद

रंग काला, हरा, लाल
भोजन बारबाडोस का जर्क चिकन और चीज़केक
अभिनेत्री जेसिका अल्बा, हैले बेरी और मेरिल स्ट्रीप
अभिनेता टेरेंस हॉवर्ड और डेन्ज़ेल वाशिंगटन

रिहाना ( रोबिन रिहाना फेंटी), एक बारबेडियन रिकॉर्डिंग कलाकार और मॉडल है। सेंट माइकल, बारबाडोस में जन्मी रिहाना, 16 साल की उम्र में रिकॉर्ड निर्माता इवान रोजर्स के मार्गदर्शन में अपने रिकॉर्डिंग कॅरियर के निर्माण के उद्देश्य से संयुक्त राज्य अमरीका स्थानांतरित हो गई। उस समय के लेबल प्रमुख जे-ज़ी के लिए स्वर-परीक्षण देने के बाद उसने डेफ जैम रिकॉर्डिंग्स के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया।

2005 में, रिहाना ने अपना पहला स्टूडियो ऐल्बम, म्यूज़िक ऑफ़ द सन रिलीज़ किया जो बिलबोर्ड 200 की चार्ट के टॉप टेन में पहुँच गया और बिलबोर्ड हॉट 100 के हिट एकल के रूप में उसके "पॉन डे रिप्ले" को दिखाया गया। एक साल से भी कम अवधि के बाद, उसने अपना दूसरा स्टूडियो ऐल्बम, ए गर्ल लाइक मी (2006) रिलीज़ किया जो बिलबोर्ड [Billboard] के ऐल्बमों की चार्ट के टॉप फाइव में पहुँच गया और इस ऐल्बम का "SOS" नामक एकल, उसका पहला US नंबर वन हिट एकल बन गया और इसके साथ-साथ "अनफेथफुल" और "ब्रेक इट ऑफ", बिलबोर्ड के हॉट 100 के टॉप टेन प्रविष्टियों में शामिल हो गया। रिहाना का तीसरा स्टूडियो ऐल्बम, गुड गर्ल गॉन बैड (2007), बिलबोर्ड 200 में दो नंबर (नम्बर) पर पहुँच गया जिसके पाँच एकल, शीर्ष दस में शामिल हुए जिसमें से तीन एकल — "अम्ब्रेला", "टेक ए बो" और "डिस्टर्बिया", संयुक्त राज्य अमेरिका नंबर वन हिट एकल बने — और उसका "डोंट स्टॉप द म्यूज़िक" नामक एकल, विश्व्यापी हिट एकल बन गया। इस एल्बम को नौ ग्रैमी अवार्डों के लिए नामांकित किया गया जिसमें से इसने "अम्ब्रेला" के लिए बेस्ट रैप/संग कोलाबोरेशन जीत लिया जिसमें जे-ज़ी की मुख्य भूमिका थी। उसके चौथे स्टूडियो ऐल्बम, रेटेड आर को नवंबर (नवम्बर) 2009 में रिलीज़ किया गया।

रिहाना ने अपने चार-वर्षीय कॅरिअर की अवधि में दुनिया भर में 1.2 करोड़ से भी अधिक रिकॉर्ड और 2.9 करोड़ एकल/डिजिटल डाउनलोड की बिक्री की है और उसे कई पुरस्कार भी मिले हैं जिसमें वर्ल्ड्स बेस्ट-सेलिंग पॉप महिला कलाकार (दुनिया की सबसे अच्छी बेचने वाली पॉप महिला कलाकार) और फिमेल एंटरटेनर ऑफ़ द इयर (वर्ष की महिला मनोरंजिका) के लिए 2007 वर्ल्ड म्यूज़िक अवार्डों (2007 का विश्व संगीत पुरस्कार) के साथ-साथ फेवरिट सॉल/R&B फिमेल आर्टिस्ट और फेवरिट पॉप/रॉक फिमेल आर्टिस्ट [पसंदीदा पॉप/रॉक महिला कलाकार] के लिए 2008 अमेरिकन म्यूज़िक अवार्ड (2008 का अमरीकी संगीत पुरस्कार) भी शामिल हैं। रिहाना के पाँच एकल, हॉट 100 के एक नंबर (नम्बर) पर पहुँच चुके हैं और इसके साथ वह 2000 के दशक में सबसे अधिक एक नंबर (नम्बर) पर पहुँचने वाले एकलों को प्रदान करके अपने प्रतिद्वंदी, बेयोंस से आगे निकलकर उसने दोनों महिलाओं में प्रथम स्थान प्राप्त कर लिया है। वह, बारबाडोस के एक मानद सांस्कृतिक राजदूत के रूप में सेवारत है।

जीवन और कैरियर

1988–2004: प्रारंभिक जीवन और कैरियर का आरंभ

रिहाना का जन्म, 20 फ़रवरी 1988 को बारबाडोस के सेंट माइकल में रोनाल्ड फेंटी, एक गोदाम पर्यवेक्षक और मोनिका फेंटी, एक अकाउंटेंट (मुनीम) के यहाँ हुआ था। उसकी माँ, गुयाना की एक निवासी, अफ्रीकी-गुयानीज़ है और उसका पिता, बारबेडियन और आयरिश है। वह, तीन भाई-बहनों में सबसे बड़ी है; उसके दो छोटे भाई, रोरी और राजड फेंटी है। उसने लगभग सात साल की उम्र में गाना शुरू किया। उसके पिता की कोकीन की ख़राब लत और माता-पिता के बेदर्द शादी-शुदा ज़िंदगी का उसके बचपन पर बहुत गहरा असर पड़ा। जब वह चौदह साल की थी तब उसके माता-पिता की शादी टूट गई। रिहाना ने बारबाडोस के एक प्राथमिक स्कूल, चार्ल्स एफ. ब्रूम मेमोरियल स्कूल में और उसके बाद कॉम्बरमियर स्कूल में शिक्षा ग्रहण की जहां पंद्रह साल की उम्र में उसने अपने दो सहपाठिनों के साथ मिलकर एक म्यूज़िकल ट्रायो (संगीत तिकड़ी) का गठन किया। 2004 में उसने मिस कॉम्बरमियर ब्यूटी पैजंट का ख़िताब जीता। वह, एक उप-सैनिक कार्यक्रम की एक थल-सैन्य छात्रा थी जिसका प्रशिक्षण, बारबाडोस की सेना के साथ होता था और उसके ड्रिल सार्जेंट का नाम शोंटेल था।

15 साल की उम्र में, उसने अपनी दो सहपाठिनों के साथ मिलकर एक बालिका समूह का गठन किया। 2003 में कुछ मित्रों ने रिहाना और उसकी गान मंडली की दोनों सहेलियों को रिकॉर्ड निर्माता इवान रोजर्स से मिलवाया जो अपनी छुट्टियाँ बिताने अपनी पत्नी के साथ बारबाडोस आए थे। इस दल ने रोजर्स के सम्मुख स्वर-परीक्षण दिया जिसे देखकर उन्होंने कहा कि "जिस समय रिहाना कमरे में दाखिल हुई, उस समय ऐसा लगा जैसे वहां उन दोनों लड़कियों का कोई अस्तित्व ही नहीं है।" रोजर्स के सम्मुख स्वर-परीक्षण देते समय, रिहाना ने डेस्टिनी'स चाइल्ड के "इमोशन" का कवर गीत गाया। अगले साल, रिहाना और उसकी मां, जैसे-तैसे कनेक्टिकट के स्टैमफोर्ड स्थित रोजर्स के घर तक पहुँच गईं। उसके बाद, ठीक 16 साल की होने के बाद ही उसे रोजर्स और उसकी पत्नी के साथ फिर से संयुक्त राज्य अमरीका में जाकर बसना पड़ा। कार्ल स्टुर्कें ने विभिन्न रिकॉर्डिंग कंपनियों को भेजी जाने वाली चार-गानों वाली एक डेमो की रिकॉर्डिंग में रिहाना की मदद की जिसमें "लास्ट टाइम" नामक बैलड, “फॉर द लव ऑफ़ यू” नामक व्हिटनी हाउस्टन का एक हिट कवर और "पॉन डे रिप्ले" नामक उसकी अपनी पहली हिट एकल शामिल थी। इस डेमो की रिकॉर्डिंग में एक साल लग गया क्योंकि उस समय वह स्कूल जाती थी और सिर्फ गर्मियों एवं क्रिसमस की छुट्टियों में ही उसने रिकॉर्डिंग का काम किया था। रिहाना के इस डेमो ने डेफ जैम तक पहुँचने का रास्ता बना दिया और उसने लेबल के तत्कालीन-अध्यक्ष, जे-ज़ी के सम्मुख स्वर-परीक्षण देने के लिए उसे आमंत्रित किया। इसके बाद उसे तुरंत हस्ताक्षरित या अनुबंधित कर लिया गया।

2005–2006: म्यूज़िक ऑफ़ द सन और ए गर्ल लाइक मी

डेफ जैम के साथ गाना गाने के लिए अनुबंधित होने के बाद, उसने अपना अगला तीन महीना, अपने प्रथम ऐल्बम की रिकॉर्डिंग और उसे पूरा करने में बिताया. इस ऐल्बम के निर्माण का कार्य, इवान रोजर्स, कार्ल स्टुर्कें, [[स्टारगेट [Stargate]]] और [[पॉक & टोन [Poke & Tone]]] ने किया। अपनी पहली ऐल्बम से पहले उसने सबसे पहले, रैपर मेम्फिस ब्लीक के साथ उसके चौथे स्टूडियो ऐल्बम 534 में काम किया था। उसने अपनी प्रथम एकल, "पॉन डे रिप्ले" को 22 अगस्त 2005 को रिलीज़ किया जो बिलबोर्ड हॉट 100 में दो नंबर पर पहुँच गया। यह, एक विश्वव्यापी हिट भी बना जहां यह पंद्रह देशों में टॉप टेन में पहुँच गया। उसकी पहली ऐल्बम, म्यूज़िक ऑफ़ द सन को अगस्त 2005 में संयुक्त राज्य अमरीका में रिलीज़ किया गया। इस ऐल्बम ने अपने पहले सप्ताह में 69,000 प्रतियों की बिक्री की और बिलबोर्ड 200 में दस नंबर पर पहुँच गया। इस ऐल्बम ने दुनिया भर में 10 मिलियन से भी अधिक प्रतियों की बिक्री की है और इसे रिकॉर्डिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन ऑफ़ अमेरिका द्वारा स्वर्ण प्रमाणन प्राप्त हुआ है और US खुदरा विक्रेताओं को इसकी 500,000 से भी अधिक इकाइयों को भेजे जाने की खबर है।

कैरेबियन मूल की होने की वजह से उसके संगीत का विपणन, रेग शैलियों के अंतर्गत किया गया। इस ऐल्बम को संगीत आलोचकों द्वारा मिली-जुली समीक्षाएं प्राप्त हुई। रॉलिंग स्टोन मैगज़ीन ने इसे 5 में से 2.5 स्टार दिया और कहा कि उसके "कैरेबियन आकर्षण" के प्रति US R&B के झुकाव की "सामान्य मुखर गड़बड़ी और तामझाम" के साथ-साथ इसमें एकल के पुनरावृत्ति मूल्य (रिप्ले वैल्यू), प्रतिभा और लय का अभाव है। स्लैंट मैगज़ीन के सैल सिंक्यूमनी ने इस ऐल्बम को "किशोरी R&B गुणगानों की भरमार" के रूप में वर्णित किया और उसके मुख्य एकल "पॉन डे रिप्ले" को "एक डांसहॉल-पॉप मिश्रण" के रूप में वर्णित किया "जिसमें बेयोंस की "बेबी बॉय" जैसी प्रचुर परिश्रम और विह्वरण शामिल हैं।" एंटरटेनमेंट वीकली के लिए एक समीक्षक ने टिप्पणी की कि डांसहॉल/R&B डेब्यू, घटिया उत्पादन और भावुक व्यवस्था से भरा हुआ है जो म्यूज़िक ऑफ़ द सन के लिए बाधक है।" इस ऐल्बम का दूसरा एकल, “इफ इट्स लविंग दैट यू वांट”, "पॉन डे रिप्ले" की अपेक्षा कम सफल रहा और US में छत्तीस नंबर के स्थान पर और UK सिंगल्स चार्ट में ग्यारह नंबर के स्थान पर पहुँचने में कामयाब रहा। ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड और न्यूज़ीलैंड में टॉप टेन पर पहुँचकर कामयाब एकल साबित हुआ। हालांकि, इसका तीसरा एकल, "लेट मी" सिर्फ जापान में रिलीज़ हुआ और आठ नंबर पर पहुँच गया।

अपने पहले ऐल्बम के रिलीज़ होने के एक महीने बाद, उसने अपनी दूसरी स्टूडियो ऐल्बम पर काम करना शुरू कर दिया। इस ऐल्बम के निर्माण का कार्यभार, रिकॉर्ड निर्माता इवान रोजर्स और कार्ल स्टुर्कें ने संभाला जिन्होंने उसके अधिकांश पहले एल्बम का निर्माण किया था और इसके साथ-साथ स्टारगेट और जे.आर. रोटेम ने भी इस ऐल्बम के निर्माण-कार्य में सहयोग दिया तथा लेबल-साथी गायक-गीतकार ने-यो भी इसमें शामिल थे। ऐल्बम की रिकॉर्डिंग के समय, रिहाना ने ग्वेन स्टेफनी के लिए एक अग्रणी कलाकार के रूप में कार्य किया जिसका मुख्य उद्देश्य उसके पहले ऐल्बम का प्रचार करना था। उसका मुख्य एकल, "SOS", बिलबोर्ड के हॉट 100 में एक नंबर पर पहुँच गया और संयुक्त राज्य अमरीका में उसका पहला एक-नंबर का एकल बन गया। उसकी पहली ऐल्बम के रिलीज़ होने के आठ महीनों के भीतर ही ए गर्ल लाइक मी को अप्रैल 2006 में रिलीज़ किया गया। इस ऐल्बम ने अपने पहले सप्ताह में 115,000 प्रतियों की बिक्री करके बिलबोर्ड 200 में पांच नंबर पर पहुँच गया और एक मिलियन से भी इकाइयों को भेजने के आधार पर, इसे RIAA द्वारा प्लैटिनम प्रमाणन प्राप्त हुआ है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर, यह ऐल्बम, टॉप कैनेडियन ऐल्बम्स में एक नंबर, UK ऐल्बम्स चार्ट में पांच और आयरिश ऐल्बम चार्ट में पांच नंबर पर पहुँच गया। इस ऐल्बम की मिश्रित प्रतिक्रिया हुई; रॉलिंग स्टोन मैगज़ीन ने टिपण्णी की कि “उसकी फिलर-पैक वाले पहले ऐल्बम की तरह इसके समान लेकिन श्रेष्ठ फोलो-अप, बिलकुल अपने प्रमुख एकल की प्रतिभा जैसी कोई प्रतिभा प्रदान नहीं करती है।” आलोचकों ने इस ऐल्बम को एक रिकॉर्ड के रूप में भी वर्णित किया जो प्रायः खुशनुमा डांसहॉल/डब-पॉप, हिप-हॉप-वाले क्लब बैंगर्स और झोंकेदार, वयस्क-उन्मुखी बैलडों के मध्य समान रूप से फेर-बदल होता है। दूसरे एकल, "अनफेथफुल" ने सारी दुनिया में दर्ज़न देशों में टॉप टेन पर पहुँचकर एक प्रमुख विश्व्यापी हिट एकल बन गया। यह संयुक्त राज्य अमरीका के बिलबोर्ड हॉट 100 में छः नंबर पर पहुँचने के साथ-साथ कनाडा, फ़्रांस और स्विट्ज़रलैंड के चार्टों में भी टॉप पर पहुँच गया। इस ऐल्बम के तीसरे एकल, “वी राइड” ने मुख्य एकल की सफलता में कटौती कर दी लेकिन शॉन पॉल अभिनीत इसके चौथे एकल, "ब्रेक इट ऑफ" ने बावन नंबर से कूद कर दस नंबर पर पहुँचकर अंत में नौ नंबर की चोटी पर पहुँच गया। इस ऐल्बम के रिलीज़ होने के बाद, उसने रॉक था ब्लॉक टूर का आरंभ किया और उसके बाद नवंबर 2006 से फ़रवरी 2007 तक पुसीकैट डॉल्स के साथ यूनाइटेड किंगडम में दौरा किया।

रिहाना ने अपने तीसरे ऐल्बम, गुड गर्ल गॉन बैड को जून 2007 में रिलीज़ किया। इस ऐल्बम को रिलीज़ करने से पहले, उसने ने-यो के साथ इस ऐल्बम के ग्रेमिस गीत लेखन में एक सप्ताह व्यतीत किया। इस ऐल्बम की रिकॉर्डिंग के समय उसने अति कामुक छवि अपनाई और इसके लिए उसने अपने बालों को काला करवाया और इसे छोटा भी करवा लिया। अपटेम्पो डांस ट्रैक के साथ अपने ऐल्बम के संघटकों की पुनःकल्पना की भावना को प्रस्तुत करने के लिए रिहाना ने टिम्बालैंड और क्रिस्टोफर "ट्रिकी" स्टीवर्ट के साथ-साथ अपने पूर्ववर्ती संगीत-सहयोगियों जैसे - स्टारगेट, कार्ल स्टुर्कें और इवान रोजर्स के साथ भी काम किया। रिहाना ने टिपण्णी की कि “मैं चाहती हूं कि लोग नृत्य करते रहें लेकिन उस समय भी वे भावपूर्ण बने रहें [...] आपको हर ऐल्बम अलग महसूस होता है और इस मंच [पर] मुझे महसूस होता है कि मैं ढ़ेर सारे अपटेम्पो [गाने] करना चाहती हूं.” इस ऐल्बम ने यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, जापान, ब्राज़ील, रूस और आयरलैंड जैसे देशों की चार्टों में टॉप किया तथा संयुक्त राज्य अमरीका और ऑस्ट्रेलिया में यह दो नंबर पर पहुँच गया। पिछली रचनाओं से भिन्न, इस ऐल्बम में डांसहॉल, रेग और बैलड शैलियों के बजाय एक उन्नत डांस-पॉप ध्वनि को दर्शाया गया। इस ऐल्बम को आलोचकों द्वारा सकारात्मक समीक्षाएं प्राप्त हुई और अपने पिछले प्रयासों की तुलना में यह उस समय का आलोचकों द्वारा उसका सबसे ज्यादा प्रशंसित ऐल्बम बन गया। इसने आठ हिट एकलों को जन्म दिया — इसके सभी एकल बिलबोर्ड हॉट 100 में टॉप ट्वेंटी [बीस शीर्ष गानों की सूची] में पहुँच गए — जिसमें जे-ज़ी अभिनीत "अम्ब्रेला", विश्वव्यापी नंबर-वन हिट एकल बन गया। विभिन्न देशों में एक नंबर पर पहुँचने के अलावा, "अम्ब्रेला", लगातार दस सप्ताह तक यूनाइटेड किंगडम में नंबर वन एकल बना रहा जो 1994 में [[वेट वेट वेट [Wet Wet Wet]]] के एकल, "लव इज़ ऑल अराउंड" के पंद्रह सप्ताह तक टॉप पर बने रहने के बाद से सबसे ज्यादा समय तक चलने वाला नंबर-वन एकल बन गया था। इस गाने को रॉलिंग स्टोन मैगजीन द्वारा 2007 में प्रकाशित 100 सर्वश्रेष्ठ गानों की सूची में तीन नंबर पर सूचीबद्ध किया गया था। उसके अन्य एकल, "शट अप ऐंड ड्राइव", "डोंट स्टॉप द म्यूज़िक" और "हेट दैट आइ लव यू", "अम्ब्रेला" की सफलता को प्रतिबिंबित करने में सक्षम थे और इसके साथ-ही-साथ "डोंट स्टॉप द म्यूज़िक", बिलबोर्ड हॉट 100 में तीन नंबर पर पहुँच गया जबकि विभिन्न देशों में इसने एक नंबर की चोटी पर पहुँच गया था।

उसके तीसरे ऐल्बम के पुनर्निर्गम को गुड गर्ल गॉन बैड: रिलोडेड के नाम से जून 2008 में रिलीज़ किया गया। रिहाना के फिर से रिलीज़ किए गए ऐल्बम के प्रथम एकल क्रमशः “टेक ए बो”, इफ आइ नेवर सी योर फेस अगेन" और "डिस्टर्बिया" हैं — "टेक ए बो" एक विश्वव्यापी नंबर-वन हिट एकल बना — “इफ आइ नेवर सी योर फेस अगेन”, रिहाना और मारून 5 का एक युगल गीत था — और "डिस्टर्बिया" ने US के नंबर-वन हिट एकल का स्थान प्राप्त कर लिया। "डिस्टर्बिया" ने एक नंबर का स्थान प्राप्त करने से पहले चार नंबर का स्थान प्राप्त किया था और उसके पिछले एकल, "टेक ए बो" ने दो नंबर का स्थान प्राप्त किया था जिसने रिहाना को सातवां महिला गायक बनने का गौरव प्रदान किया जिसके दो-दो गाने टॉप फाइव में पहुँच गए थे। इसी समय, रिहाना को रैपर T.I. के "लिव योर लाइफ" में देखा गया जो बिलबोर्ड हॉट 100 में नंबर-वन पर पहुँच गया था और जो अब तक हॉट 100 में पहुँचने वाला रिहाना का पांचवां नंबर-वन एकल था ("SOS", "अम्ब्रेला", "टेक ए बो" और "डिस्टर्बिया" के साथ-साथ T.I. का "लिव योर लाइफ"). इसने रिहाना को इस दशक की सर्वाधिक नंबर-वन एकलों वाली दो महिला एकाकी कलाकारों में से एक का दर्ज़ा प्रदान किया और उस दूसरी महिला एकाकी कलाकार का नाम बेयोंस नोवल्स था। गुड गर्ल गॉन बैड ने संयुक्त राज्य अमरीका में दो मिलियन से भी अधिक इकाइयों का वितरण किया है और RIAA की तरफ से इसे दो बार प्लैटिनम प्रमाणन प्राप्त हुआ है; यह रिहाना का अब तक का सबसे अधिक बिकने वाला एल्बम था। 2007 के MTV वीडियो म्यूज़िक अवार्ड्स में उसे चार श्रेणियों में नामांकित किया गया जिसमें से उसने मॉन्स्टर सिंगल ऑफ़ द इयर और वीडियो ऑफ़ द इयर का ख़िताब जीत लिया। 2008 के ग्रैमी अवार्ड्स में, रिकॉर्ड ऑफ़ द इयर, बेस्ट डांस रिकॉर्डिंग, बेस्ट R&B परफॉर्मेंस बाइ ए डुओ ऑर ग्रुप और बेस्ट R&B सॉन्ग सहित पांच नामांकन प्राप्त करने के अलावा रिहाना ने बेस्ट रैप/संग कोलाबोरेशन के लिए अपना पहला ग्रैमी अवार्ड भी प्राप्त किया। अपने ऐल्बम का प्रचार करने के उद्देश्य से उसने 12 सितंबर 2007 को द गुड गर्ल गॉन बैड टूर शीर्षक वाले अपने दूसरे मुख्य दौरे का आरंभ किया और संयुक्त राज्य अमरीका, कनाडा एवं यूरोप में कई शो करने के बाद उसने 16 अप्रैल 2008 को कैनी वेस्ट, ल्यूप फियास्को और N.E.R.D के साथ मिलकर ग्लो इन द डार्क टूर का आरंभ किया। रिहाना ने 2008 के अमेरिकन म्यूज़िक अवार्ड्स में फेवरिट पॉप/रॉक फिमेल आर्टिस्ट और फेवरिट सॉल/R&B फिमेल आर्टिस्ट का ख़िताब भी जीत लिया।

2009–वर्तमान: घरेलू हिंसा का मामला और रेटेड आर [Rated R]

8 फ़रवरी 2009 को, 2009 के ग्रैमी अवार्ड्स में रिहाना का नियत प्रदर्शन रद्द हो गया। बाद में खबरों का खुलासा होने पर पता चला कि उसका, उसके तत्कालीन बॉयफ्रेंड, गायक क्रिस ब्राउन के साथ झगड़ा हो गया है जिसे आपराधिक धमकियां देने के संदेह में गिरफ्तार कर लिया गया है। 5 मार्च 2009 को, ब्राउन पर हमला करने और आपराधिक धमकियां देने का आरोप लगाया गया। TMZ.com- द्वारा लॉस एंजिल्स पुलिस डिपार्टमेंट से प्राप्त किए गए एक रहस्योद्घाटित फोटोग्राफ के आधार पर — जिसमें रिहाना के प्रकट रूप से घायल होने की पुष्टि हुई थी — स्टॉपराज़ी [STOParazzi] नामक एक संगठन ने एक क़ानून प्रस्तावित किया है जिसे "रिहाना'स लॉ" के नाम से जाना जाता है जिसके अनुसार, यदि यह क़ानून पारित हो गया, “क़ानून प्रवर्तन एजेंसियों के कर्मचारियों द्वारा अपराध के शिकार लोगों का शोषण करने वाले फोटो या जानकारी का प्रकाशन करने की मनाही होगी.” रहस्योद्घाटित फोटोग्राफ के विवादस्पद वितरण के मामले में VH1 के गिल कॉफमन ने ख़बर दी कि “रिहाना/ब्राउन के मामले के लगातार कवरेज ने अनगिनत मामलों को जन्म दिया है जो घरेलू हिंसा के कथित शिकार लोगों की गोपनीयता से संबंधित है जिसमें शिकारग्रस्त व्यक्ति की पहचान का खुलासा करने वाले लगभग सभी प्रमुख समाचार केन्द्रों का निर्णय भी शामिल है — घरेलू-हिंसा के मामलों में आम तौर पर ऐसा नहीं किया जाता है।” 22 जून 2009 को L.A. में एक प्रारंभिक सुनवाई के दौरान गवाही देने के लिए रिहाना को सम्मर जारी किया गया। "DA ने मुझे बताया कि रिहाना को सम्मन जारी किया जाएगा. उसकी तरफ से मुझे यह स्वीकार होगा," रिहाना के अटॉर्नी, डोनाल्ड एट्रा ने US वीकली को बताया। "वह अदालत में हाजिर होगी और यदि गवाही देने के लिए कहा जाएगा तो वह ऐसा भी करेगी". 22 जून 2009 को, ब्राउन ने आपराधिक हमले की बात स्वीकार करते हुए क्षमा याचना की। अपनी क्षमा याचना के बदले में ब्राउन को पांच साल की परिवीक्षा प्राप्त हुई और रिहाना से पचास गज़ दूर रहने का आदेश दिया गया और सार्वजनिक आयोजनों के अवसर पर यह दूरी कम-से-कम दस गज़ होनी चाहिए।

"रन दिस टाउन" में रिहाना ने जे-ज़ी और कैनी वेस्ट के साथ मिलकर काम किया। इस गाने ने बिलबोर्ड हॉट 100 में दो नंबर का स्थान प्राप्त कर लिया और दस अन्य देशों में इसने टॉप टेन में भी अपनी जगह बना ली। वह, [[वोग इटालिया [Vogue Italia]]] के सितंबर 2009 के अंक के कवर पेज पर दिखाई दी। इस फोटो में रिहाना के बालों की बहुत तारीफ़ की गई जिसे उसने शूटिंग के लिए एक मोहॉक-जैसी शैली में कटवा लिया था। शूटिंग का स्टाइल, एक्सट्रीम कॉचर और बहुत काला था और एक फोटो में उसे अर्ध-नग्न देखा गया। रिहाना ने सितंबर 2009 में मैडिसन स्क्वायर गार्डेन में "ऐंसर द कॉल" कंसर्ट के लिए जे-ज़ी और वेस्ट के साथ "रन दिस टाउन" का प्रदर्शन किया जो ब्राउन के साथ हुए झगड़े के बाद से उसका पहला संगीत-प्रदर्शन था। इन तीनों ने 14 सितंबर 2009 को द जे लेनो शो के प्रीमियर पर भी "रन दिस टाउन" का प्रदर्शन किया।

रिहाना ने मार्च 2009 को अनगिनत अलग-अलग निर्माताओं के साथ अपने चौथे स्टूडियो ऐल्बम, रेटेड आर की रिकॉर्डिंग शुरू कर दी जिनमें [[द-ड्रीम [The-Dream]]], ट्रिकी स्टीवर्ट, [[चेज़ & स्टेटस [Chase & Status]]], [[स्टारगेट [Stargate]]], [[स्लैश [Slash]]], जस्टिन टिम्बरलेक, [[ने-यो [Ne-Yo]]] और ऐकॉन शामिल थे। 8 अक्टूबर 2009 को, रिहाना ने बर्लिन में एलेन वॉन अनवेर्थ के साथ अपने चौथे ऐल्बम के लिए कवर पेज की शूटिंग की। रिहाना ने ऐल्बम के ब्रांड और स्टाइलिंग के लिए साइमन हेनवुड के साथ मिलकर काम किया। इस नए ऐल्बम को 23 नवम्बर 2009 को रिलीज़ किया गया। इस ऐल्बम के प्रमुख एकल, "रशियन रॉलेट" को 20 अक्टूबर 2009 को रिलीज़ किया गया। रिहाना ने 29 नवम्बर 2009 को [[द एक्स फैक्टर [The X Factor]]] में इस गाने का प्रदर्शन किया। इसके आधिकारिक वीडियो को 13 नवम्बर 2009 को रिलीज़ किया गया। इसके दूसरे एकल, "हार्ड" को 2 नवम्बर 2009 को रिलीज़ किया गया जिसमें यंग जीज़ी को फिल्माया गया था।

31 अक्टूबर 2009 को द नैशनल ने घोषणा की कि संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में एक न्यू इयर'स इव कंसर्ट में रिहाना दिखाई देगी. वास्तव में रिहाना को उसी वर्ष 28 मई को संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में प्रदर्शन करने के लिए नियत किया गया था लेकिन कुछ निजी कारणों की वजह से रद्द कर दिया गया। उसने 31 दिसम्बर 2009 को अबू धाबी स्थित एमिरेट्स पैलेस में प्रदर्शन किया। अल ब्रैक इंवेस्टमेंट्स [Al Braik Investments] & [[AEG लाइव [AEG Live]]], इस कार्यक्रम के मुख्य प्रायोजक थे। रिहाना, अप्रैल 2010 में रेटेड आर टूर का आरंभ करेगी। जनवरी 2010 में, रिहाना ने अम्ब्रेला के लिए "सॉन्ग ऑफ़ द इयर" और इंटरटेनर ऑफ़ द डिकेड" के दो बारबाडोस म्यूज़िक अवार्ड्स जीते।

संगीत-शैली और प्रभाव

कंटेम्पॉरेरी ब्लैक बायोग्राफी नामक पुस्तक श्रृंखला के खंड - 65 में लिखा है कि “रिहाना, कैरेबियन दुनिया से उभर कर आने वाली रिदम और ब्लूज़ (R&B) की एक अनूठी देवी है।” एक अंतर्राष्ट्रीय सनसनी का कारण बनने वाली रिहाना, R&B को कैरिबियन संगीत का सम्मिश्रण, जैसे - रेग और डांसहॉल तैयार करने वाली एक जानी-मानी हस्ती है। ऐंट्रिम टाइम्स के पीटर कौल्टर ने टिपण्णी की कि “[रिहाना] के पास एक अद्भुत ध्वनि है जिसे उसके ध्वनिक सेट के दौरान देखा गया, लाइव शो के दौरान उसे सिर्फ अपने ऑडियंस एंगेजमेंट पर काम करने की आवश्यकता है।” उसकी शुरुआत के समय, समीक्षकों ने उसे एक “बबलगम क्वीन” और उसके संगीत को "टीन पॉप" के रूप में संदर्भित किया था। द सन के लैरी मेयलर ने कहा कि रिहाना का बुरा होना, बहुत अच्छा है और यह भी कहा कि उसने 'टीन पॉप' वाली छवि को उतार फेंका है क्योंकि अब वह मंच को हिलाकर रख देती है। 2006 में ओटावा ब्लूज़फेस्ट में प्रदर्शन के समय, [[कैनेडियन ऑनलाइन एक्सप्लोरर [Canadian Online Explorer]]] के डेनिस आर्मस्ट्रोंग ने यह कहते हुए उसके प्रदर्शन पर टिपण्णी की कि “उसका शो, लगातार कूल्हे मटकाने वाली, सैसी रवैया और व्यक्तिगत चाहत की एक डिज़्नी-जैसी नृत्य-निर्देशित कल्पना और ज़बर्दस्त, शर्करा-विहीन हिट गानों की एक डोर है।” अपने चौथे दौरे की ओर अग्रसर होने के समय एक नई छवि को प्रकट करने के बाद, प्रत्यके शो के दौरान तंग चमड़े की पोशाक पहनने की वजह से उस पर आलोचना होने की संभावना थी। द टाइम्स की एक समीक्षा में रिहाना के मंच पर पहनी जाने वाली कपड़ों की शैली की तुलना, जेनेट जैक्सन के कपड़ों से की गई। उसने उसके कपड़ों का वर्णन "थाई-हाई बूट्स [जांघों तक पहनी जाने वाली जूतियां] पहनी ऐन समर्स के कपड़ों की एक झलक और काले PVC के कुछ टुकड़ों" के रूप में भी किया। हालांकि, द प्रोविंस के स्टुअर्ट डर्डेयन ने टिप्पणी की कि “सभी बिंदुओं पर संपूर्ण फैशन B&D के स्पष्ट आक्षेपों के बावजूद, उसमें एक नई जेनेट जैक्सन बनने की प्रतिभा है।”

संगीत और धुन

उसके अंतिम तीन एल्बमों के रिलीज़ के दौरान रिहाना की संगीत-शैली में बदलाव आया है। उसका विपणन, मूल रूप से एक रेग गायक के रूप में हुआ क्योंकि उसने 2005 में इस रंगमंच की दुनिया में पॉप, R&B और डांसहॉल के साथ पदार्पण किया था। उसके संगीत में भी विभिन्न प्रकार की संगीत शैलियों का समावेश है जिसमें समकालीन R&B, डांस-पॉप, पॉप रॉक और रेग एवं डांसहॉल की कैरिबियन संगीत शैलियां विद्यमान हैं। उसके प्रथम ऐल्बम, म्यूज़िक ऑफ़ द सन और इसके प्रमुख एकल, "पॉन डे रिप्ले" के रिलीज़ होने के साथ ही, ऑलम्यूज़िक के जेसन बिर्चमेइयर ने रिहाना की संगीत-शैली को निम्न रूप में वर्णित किया, “मानक-मुद्दे वाले शहरी: कैरिबियन-झुकाव वाले शहरी डांस-पॉप युक्त कैरेबियन रिदम्स और बीट्स का समन्वय, यदि आप चाहे.” रिहाना को "डांसहॉल-लाइट बीट्स और एक रेग मुखर ताल" का उपयोग करने वाली के रूप में वर्णित किया गया है। NME, इस गायिका को "डांसहॉल, रेग और समकालीन R&B के मादक मिश्रण" के रूप में वर्णित करता है। उसके सोफोमोर [विश्वविद्यालय का द्वितीय वर्ष का विद्यार्थी] ऐल्बम के रिलीज़ के दौरान, कई आलोचकों ने महसूस किया कि रिहाना की ध्वनि और भाव-भंगिमा, बहुत-कुछ बेयोंस की तरह है। मीडिया ने भी उसके संगीत, संगीत वीडियो, प्रदर्शन और उसकी छवि को भी बेयोंस के साथ तुलना करके नकारात्मक समीक्षाएं प्रस्तुत की जिसने रिहाना की आलोचना में अति वृद्धि कर दी। कुछ मीडिया ने गलत तरीके से यह दावा भी किया कि जे-ज़ी ने उसे बेयोंस की एक प्रतिकृति के रूप में निर्मित किया है। रॉलिंग स्टोन के बैरी वाल्टर्स समझते हैं कि रिहाना का ए गर्ल लाइक मी, "हल्का-फुल्का डांसहॉल और R&B जैम्स" है। गुड गर्ल गॉन बैड के रिलीज़ होने के बाद, ऑलम्यूज़िक के ऐंडी केलमन, रिहाना का आकलन निम्न रूप में करते हैं, “ऐज़ पॉप ऐज़ पॉप गेट्स.” द न्यूयॉर्क टाइम्स के केलेफा सैनेह ने उसके हिट "अम्ब्रेला" को एक भारीभरकम हिप-हॉप बैकबीट और अप्रत्याशित गोथ-साउंडिंग कीबोर्ड एवं रिहाना की भोली ध्वनि में वेदना की असंगत संकेत से समृद्ध एक खुशनुमा प्रेम गीत से युक्त एक हल्का-फुल्का पॉप मिश्रण बताया। "

उसके प्रथम ऐल्बम पर सिंडिकेटेड रिदम प्रस्तुति के इवान रोजर्स और कार्ल स्टुर्कें जैसे पॉप दिग्गजों का काफी प्रभाव रहा जिसे सबसे पहले उन्होंने ही तलाश किया था। कार्ल स्टुर्कें और इवान रोजर्स ने रिहाना के साथ मिलकर कई बार काम किया है जिसमें उसका प्रथम एकल "पॉन डे रिप्ले" भी शामिल है जिसने रेग और नृत्य पॉप की परंपरा के साथ उसके कॅरियर का आरंभ करने में काफी मदद किया और उन्होंने उसके सोफोमोर ऐल्बम में भी साथ मिलकर काम किया। रिहाना को तब पॉप और समकालीन R&B में सूचीबद्ध कर लिया गया और उसने संगीत निर्माता स्टारगेट और गायक-गीतकार ने-यो के साथ “अनफेथफुल” पर काम किया और "SOS" पर [[सॉफ्ट सेल [Soft Cell]]] के 1981 के एकल "टेंटेड लव" से की सेक्शन, बास लाइन और ड्रम बीट का नमूना प्रस्तुत किया। उसके तीसरे स्टूडियो ऐल्बम की अवधारणा, संगीत निर्माता टिम्बालैंड, will.i.am और शॉन गैरेट की सहायता से एक नै दिशा में अग्रसर होना और उसके ऐल्बम के संघटकों को शुद्ध, अपटेम्पो डांस ट्रैक से युक्त करके उसकी पुनर्कल्पना करना भी था। ऐल्बम की रेकॉर्डिंग के समय, रिहाना ने कहा था कि वह चाहती है कि लोग नृत्य करते रहें लेकिन उस वक्त भी वे भावपूर्ण बने रहें. उसने तब टिपण्णी की थी “आपको हर ऐल्बम अलग महसूस होगा और इस मंच [पर] मुझे महसूस होता है कि मैं अनगिनत अपटेम्पो [गाने] करना चाहती हूं.” उसने तीसरे ऐल्बम के लिए ने-यो से ध्वनि सबक लेना भी शुरू कर दिया। "किसेस डोंट लाइ" और "शट अप ऐंड ड्राइव" जैसे गानों के साथ, उसकी संगीत शैली और ज्यादा पॉप रॉक उन्मुखी हो गई। म्यूज़िक ऑफ़ द सन या ए गर्ल लाइक मी से बिलकुल अलग, उसके तीसरे ऐल्बम में नृत्य-पॉप ध्वनि की अधिकता और उसके पिछले एल्बमों की डांसहॉल, रेग और बैलड शैलियों की कमी थी। उसने "पॉन डे रिप्ले" की अपटेम्पो पॉप-रेग से लेकर 80 की नई धारा द्वारा उत्तेजित क्लब बैंगर "SOS" तक और प्रेम गीत "अनफेथफुल" के गॉथिक आतंक के एहसास तक की विभिन प्रकार की संगीत शैलियों को शामिल किया। उसके अधिकांश प्रेम प्रसंग वाले बैलडों में एक मध्य-टेम्पो पॉप ध्वनि होती है जिसमें R&B प्रभाव भी शामिल है जिसमें स्टारगेट के निर्माण और ने-यो द्वारा लिखे गानों से युक्त एक धीमे झंकार वाले ध्वनिक गिटार का उपयोग होता है। उसके कुछ अप-टेम्पो नृत्य-पॉप गानों में कार्ल स्टुर्कें और इवान रोजर्स का निर्माण, क्रिस्टोफर "ट्रिकी" स्टीवर्ट और जे.आर. रोटेम शामिल है। उसने अन्य कलाकारों के नमूने वाले गानों की संगीत उद्योग परंपरा को भी ग्रहण किया है, जैसे - "SOS" पर सॉफ्ट सेल का "टेंटेड लव", "शट अप ऐंड ड्राइव" पर [[न्यू ऑर्डर [New Order]]] का "ब्लू मंडे" और 70 के दशक के मनु डिबैंगो का मूल गीत "सॉल मकोसा" जो "डोंट स्टॉप द म्यूज़िक" पर माइकल जैक्सन का "वाना बी स्टार्टिंग समथिंग" के गायक-वृन्द के एक भाग से युक्त है।

प्रेरणा

रिहाना के प्रमुख प्रेरणाओं और आदर्शों में से एक, मारिया केरी है जिसके "हीरो" नामक गाने को उसने एक स्कूल प्रतिभा शो में प्रदर्शन के समय कवर किया था। वह कहती है, "मैं [मारिया] का बहुत सम्मान करती थी और अभी भी करती हूं. मैं एक कलाकार के रूप में उसकी प्रशंसा करती हूं और मैं [उसके साथ किए गए प्रतिस्पर्धा के] उस पल को जिंदगी भर नहीं भुला नहीं पाऊंगी. रिहाना, मैडोना को भी अपनी एक सबसे बड़ी प्रेरणा मानती है और उसने कहा था कि वह "ब्लैक मैडोना" बनना चाहती है। उसने इस बात की चर्चा की थी कि वह मैडोना के खुद को बदलने की क्षमता का सम्मान करती है और वह उसकी तरह कामयाब बनने की चाहत रखती है। उसकी प्रमुख प्रेरणा के रूप में बेयोंस नोवल्स का भी नाम आता है जिसका पता इस बात से चलता है कि डेस्टिनी'स चाइल्ड के एक प्रदर्शन के भाग के रूप में टेलीविज़न पर नोवल्स को देखने के बाद ही वह अपने कॅरियर की शुरुआत करने के लिए प्रेरित हुई थी। जेनेट जैक्सन के बारे में रिहाना ने यह अभिव्यक्ति की: “वह पहली महिला पॉप प्रतीकों में से एक थी जिससे मैं संबद्ध हो सकती थी। .. वह बहुत सक्रिय थी और उसमें बहुत ऊर्जा भी थी। उसमें अभी भी शक्ति है। मैंने उसे मंच पर देखा है और वह वहां 20 मिनट तक खड़ी रह सकती है और उस रंगमंच की सम्पूर्ण चीत्कार का सामना कर सकती है। आपको जेनेट से प्यार हो जाएगा.” उसके अन्य संगीत-प्रेरणाओं में बॉब मार्ले, एलिसिया कीज़ व्हिटनी हाउस्टन, डेस्टिनी'स चाइल्ड, सेलिन डिओंन, ब्रैंडी और ग्वेन स्टेफनी शामिल है। उसके संगीत पर भी कैरेबियन संगीत बहुत ज्यादा असर पड़ा है और उसका कहना है कि इसने उसे काफी प्रभावित किया है। उसका मित्र और भूतपूर्व आइलैंड डेफ जैम रिकॉर्ड लेबल कलाकार फेफे डॉबसन भी एक ऐसा व्यक्ति था जिसकी वह प्रशंसा और सम्मान करती थी जो उसके सबसे पसंदीदा संगीत के लेखन, गायन और प्रदर्शन का एक साथी कलाकार था। एक साक्षात्कार में, रिहाना ने कहा, कि बारबाडोस में बड़ी होने के समय वह रेग संगीत को सुनती हुई बड़ी हुई और जब वह संयुक्त राज्य अमरीका आई, तब उसका सामना कई तरह के अलग-अलग संगीत से हुआ।

वीडियोग्राफी

स्टार ट्रिब्यून के जॉन ब्रीम ने टिप्पणी की “मैडोना और जेनेट जैक्सन की परंपरा में, रिहाना, '00s [उस दशक की] की वीडियो लोमड़ी बन गई है।.. रिहाना ने मुंह फुलाने, लंबी-लंबी टांगों से अकड़कर चलने और प्रचलन से मेल खाती केशविन्यास में दक्षता हासिल कर ली है जिसकी वजह से महिला और पुरुष वर्ग सभी [[यूट्यूब [YouTube]]] पर उसकी तलाश करते रहते हैं।” इनस्टाइल के जॉर्ज एपामिनोंडस का मानना है कि रिहाना का संगीत वीडियो "सिनेमाई" है जिसका कारण उसकी "सरस द्वीपीय लय और लहराते पॉप का मिश्रण और ... दुष्ट वासना" है। रिहाना टिप्पणी की कि मर्लिन मुनरो और [[पुराने कपड़ों [विंटेज क्लोदिंग]]] ने संगीत वीडियो "हेट दैट आइ लव यू" और "रिहैब" के दृश्य प्रेरणा की पेशकश थी; इसके विपरीत,"डिस्टर्बिया" के "काले, डरावने" दृश्यों ने माइकल जैक्सन के थ्रिलर की तुलना प्रस्तुत की है। इस संगीत वीडियो को MTV बज़वर्दी द्वारा प्रकाशित "टॉप फाइव मोस्ट पैरानॉयड म्यूज़िक वीडियोज़" में पांच नंबर के रूप में भी श्रेणीत किया गया।

शैली और छवि

न्यूयॉर्क मैगज़ीन ने रिहाना के प्रारंभिक रूप को एक बिस्कुट-काटने वाली किशोरी रानी की संज्ञा दी है और साथ में यह भी कहा है कि उसमें वह क्षमता है जिसकी सहायता से वह अपने रूप को बड़े ही नाटकीय ढंग से और बड़ी आसानी से परिवर्तित कर सकती है। अपने तीसरे ऐल्बम, गुड गर्ल गॉन बैड के रिलीज़ के बाद से, [रिहाना] एक यौन प्रतीक बन गई है और अन्य R&B तारिकाओं से वह अपने आपको दूर भी रखती है और वह डिजाइनर के उस वस्त्र का चयन करती है जिसमें पेट-प्रदर्शनीय कटी हुई टॉप्स भी शामिल है। ब्लैक वॉइसेस की सोन्या मैगेट ने ख़बर दी कि 4 साल पहले रंगमंच पर धूम-धड़ाकेदार प्रदर्शन करने के बाद से रिहाना की शैली काफी शानदार बन गई है। 2008 में, उसने लोगों को अपने पहनावे से कई बार हैरान किया, क्योंकि रेड कार्पेट पर उसने कभी सुंदर और मधुर हलके रंग के वस्त्रों को धारण किया तो कभी मंच और अवार्ड शो के अवसर पर उसने डोमिनेट्रिक्स-प्रवृत्ति वाले कपड़े पहने. रिहाना के फैशन और स्टाइल ने भी उसे पीपल के 2008 के 10 बेस्ट ड्रेस्ड स्टार्स की सूची में लाकर खड़ा कर दिया। ग्लैमर ने भी 2009 के पचास सर्वाधिक मनमोहक महिलाओं की सूची में रिहाना को सत्रहवां स्थान प्रदान किया। ग्लैमर ने रिहाना के स्टाइल पर टिपण्णी भी की और कहा कि वह "अग्रणी महिलाओं की रॉकस्टार" है और "अब वह प्रायः कोई स्टाइल संबंधी गलती नहीं कर सकती है।" उन्होंने यह भी कहा कि उसकी “थोड़ी-बहुत-बदमिज़ाजी और बहुत-ज्यादा-भोली सूरत अभी भी पाठकों को सम्मोहित कर लेती है।” उन्होंने रिहाना के फैशन जोखिमों पर भी टिपण्णी की और कहा कि “यदि स्टाइल संबंधी जोखिमों को मीलों में मापा जा सकता, तो रिहाना इस पृथ्वी को हज़ारों बार पहले ही पार कर चुकी होती.”

रिहाना के छवि की पहचान भी एक यौन प्रतीक के रूप में की गई है। एसोसिएटेड कंटेंट के रीगल ने बताया कि रिहाना ने बड़ी जल्दी अधिक परिपक्व और अधिक कामुक रूप धारण कर लिया है। 2007 में, मैक्सिम के 2007 के हॉट 100 की सूची में वह #8 पर और उसके बाद उसके अगले साल 2008 के हॉट 100 की सूची में #15 पर पहुँच गई। जून 2007 में, रिहाना को जिलेट द्वारा 2007 के वीनस ब्रीज़ की "सेलिब्रिटी लेग्स ऑफ़ ए गॉडेस" के रूप में नामित किया गया। एंटरटेनमेंट वीकली मार्गियॉक्स वॉटसन ने "रिहाना: डिवा ऑफ़ द इयर" शीर्षक वाला एक लेख लिखा जिसे वह उसकी 2008 की अकस्मात् सफलता से संदर्भित करता है। 2009 में, मैक्सिम ने रिहाना को पृथ्वी की 8वीं सबसे कामुक महिला के रूप में सम्मानित किया। इससे रिहाना, उस विषय की टॉप टेन या टॉप ट्वेंटी में अफ्रीकी मूल की एकमात्र महिला बन गई।

रिहाना के टैटू ने मीडिया का बहुत ज्यादा ध्यान आकर्षित किया है। उसने कुल बारह ज्ञात टैटू लगवाए हैं जिनमें शामिल हैं - उसके टखने पर एक संगीत नोट वाला टैटू, उसकी दायीं कान के पीछे मीन राशि का एक चिह्न, उसके कूल्हे की ओर जाती हुई एक संस्कृत प्रार्थना, उसकी बायीं कान में एक सितारा, उसकी बायीं मध्यमा-अंगुली पर शब्द "love", उसकी पसलियों की दीवार वाले इलाके में एक अरबी वाक्यांश जिसका अर्थ है - "फ्रीडम इज़ गॉड" [आज़ादी ही ईश्वर है], उसकी गर्दन के पीछे की ओर जाती हुई सितारों का एक पदचिह्न, गुलाबी बाल के घुमाव के साथ एक खोपड़ी, उसकी दायीं तर्जनी-अंगुली पर वाक्यांश ’shhh...’, उसके बाएं कंधे के बिलकुल ऊपर तिथि ‘11.4.86′ और हवाईयन हिबिस्कस फूलों से पूर्ण, मेहंदी की स्टाइल में ड्रैगन का एक पंजा. उसके सबसे हाल के बंदूक वाले टैटू को उसके कंधों के ठीक नीचे लगाने की योजना थी लेकिन इसे बदलकर उसके पसलियों की दीवार के इलाके में लगाया गया। चूंकि उसके टैटू, बैंगबैंग [BangBang] के लिए उसकी आलोचना होने की संभावना थी, इसलिए उसके टैटू कलाकार ने तुरंत समझाते हुए कहा कि यह छवि तो "सामर्थ्य और शक्ति का परिचायक" मात्र है।

बारबाडोस के साथ संबंध

रिहाना, अपने पैतृक देश बारबाडोस के विपणन में पूरी तरह से शामिल है। उसने अपने कई वीडियो में झंडा और त्रिशूल शामिल की और ए गर्ल लाइक मी के लिए अपने ऐल्बम के पैकेजिंग की शूटिंग भी वही की। सितंबर 2007 में, वह बारबाडोस के पर्यटन की आधिकारिक मुखाकृति बन गई और उनके कई विज्ञापन अभियानों में भी शामिल हुई। उसके पास अभी बारबाडोस के एम्बेसेडर फॉर कल्चर ऐंड यूथ का मानद ख़िताब भी है। इसके अलावा उसे प्रधानमंत्री डेविड थॉमसन द्वारा सम्मानित किया गया जिन्होंने बारबाडोस में 20 फ़रवरी 2008 को एक राष्ट्रीय संगीत समारोह में उसे कई उपहार भेंट किए जिस दिन को "रिहाना डे" के नाम से जाना जाता है। खैर जो भी हो, फ़रवरी 2008 में, ग्रैमी अवार्ड्स के मौके पर "बेस्ट रैप/संग कोलाबोरेशन" का ख़िताब जीतने के एवज में स्वीकृति भाषण के दौरान रिहाना ने अपने देश को धन्यवाद दिया और उन्हें सम्मानित किया। यद्यपि रिहाना, अपने देश के प्रचार में और ऐसा करने के लिए बारबाडोस की सर कार के कामों में बहुत ज्यादा मशगूल थी इसलिए उसकी बार-बार आलोचना की जाती है और उसका उपहास उड़ाया जाता है, चाहे यह उसके संगीत से जुड़ा हो या उसकी कामयाबी से या फिर "तंग कपड़े" पहनने की वजह से. रिहाना एक घटना के बारे में बताती है कि “मैं समुद्र तट पर गई और मैंने जींस के साथ एक वन-पीस स्विमसूट पहन लिया, उन्होंने तस्वीर ली और उन्होंने इसे ऐसा बना दिया कि यह एक टॉप की तरह लगने लगा जो कि सचमुच में बहुत सारगर्भित था। इस बारे में रेडियो कार्यक्रम किए गए थे। यह एक बहुत बड़ी बात थी, जैसे, एकदम से तीन सप्ताह - इस बारे में बात करना कि मैं कोई अच्छा उदाहरण नहीं पेश कर रही हूं.”.रिहाना यह भी बताती है कि वह स्कूल में बहुत अभित्रस्त थी। वह कहती है कि चमकदार त्वचा से मेरे कुटुंब को कोई परेशानी नहीं थी लेकिन यह तब एक परेशानी बन गई जब स्कूल जाने लगी - जो शुरू-शुरू में बहुत अजीब-सा लगा लेकिन यह उत्पीड़न, मेरे प्राथमिक स्कूल के अंतिम दिन तक जारी रहा।

उन्होंने यह उल्लेख किया कि डेफ जैम के एक "यौन प्रतीक" का स्थान प्राप्त करने की दृष्टि से रिहाना अभी बहुत छोटी है लेकिन यह अनुरोध किया कि वह कर लेगी. मीडिया और द नेशन न्यूज़पेपर ने बार-बार व्यक्तिगत हमले किए हैं और समर्थन और प्रोत्साहन के अभाव का खुलासा किया है। रिहाना ने एंटरटेनमेंट वीकली के जांच की खिलाफत करते हुआ कहा कि "वे सब मुझे नफरत करते हैं। मुझे उनके बारे में कोई बात नहीं करनी थी। मुझे यह भी नहीं बताना था कि मैं बारबाडोस से हूं. लेकिन मैं करती हूं और लोग इसका फायदा उठा लेते हैं। उन्हें मुझसे नफरत हैं। वे हर वक़्त मेरे बारे में गंदी बातें करते हैं। लेकिन मैं जैसी भी हूं, "जो कुछ भी हूं. मैं अभी भी यही कर रही हूं क्योंकि मुझे ऐसा करना बहुत अच्छा लगता है और आपलोग मुझे रोक नहीं सकते". मीडिया ने रिहाना की बात पर एक बारबेडियन समाचार-पत्र के माध्यम से खुलेआम लड़ाई शुरू कर दी, “[उसने जो कुछ कहा] लगता है जैसे कि वह हमलोगों पर एहसान कर रही है। अगर भगवन हमें एक रिहाना नहीं दिए होते तो कोई दूसरी दे दिए होते. इसलिए एक सेकंड के लिए भी कभी मत सोचना कि तुम्हें बदला नहीं जा सकता, रिहाना” और "उसका बारबाडोस को नक़्शे पर प्रदर्शित करना, बकवास है। उसके आने से पहले भी बारबाडोस, नक़्शे पर भली-भांति मौजूद था और उसके चले जाने के बाद भी रहेगा". उसके संरक्षक और संगीत निर्माता इवान रोजर्स ने यह कहते हुए अपनी बात सामने रखी कि रिहाना ने बाद में हाल ही के बारबाडोस म्यूज़िक अवार्ड्स के दौरान उसे जो प्रतिक्रिया प्राप्त हुई उससे उसका किसी बैजन नापसंद वाले प्रभाव का गठन हुआ जहां," रोजर्स के अनुसार, "उसे कुछ लोगों से जिस तरह की प्रतिक्रिया प्राप्त हुई, वह बहुत निराशाजनक था क्योंकि ऐसा लग रहा था जैसे कि वे लोग उसके खिलाफ कुछ स्थापित कर रहे थे".

अन्य उपक्रम

उत्पाद और अनुमोदन

अक्टूबर 2005 में, रिहाना ने अपने दौरे को प्रायोजित करवाने के उद्देश्य से सीक्रेट बॉडी स्प्रे के साथ अपना पहला अनुमोदन सौदा स्थापित किया। 2006 में, रिहाना ने और भी कई अनुमोदन सौदों में भाग लिया जिसमे उसके “SOS” की शुरूआत करने के लिए [[नाइक [Nike]]] स्पोर्ट्सवियर और [[जे.सी. पेंनी [J. C. Penney]]] शामिल हैं। 2007 में, रिहाना ने [[कवरगर्ल [CoverGirl]]] के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया और एक सेलिब्रिटी प्रवक्ता बन गई जिसमें TV विज्ञापनों और बारबाडोस टूरिज़्म ऑथोरिटी के पर्यटन विज्ञापनों में अभिनय करना शामिल था। उसे 2006 में [[क्लिनिक़ [Clinique]]] के साथ उनके हैप्पी [Happy] सुगंध का प्रचार करने का एक अनुमोदन सौदा भी प्राप्त हुआ। उनके हैप्पी नामक सुगंध का प्रचार करने के लिए, सौदे के एक भाग के रूप में उसने ने-यो द्वारा लिखी गई "जस्ट बी हैप्पी" शीर्षक वाले एक गाने की रिकॉर्डिंग की। रिहाना ने P&G के महिला गंधहारक सीक्रेट के लिए पुसीकैट डॉल निकोल शेर्ज़िंगर के साथ "विनिंग वीमेन" नामक एक गाने की रिकॉर्डिंग भी की। दिसंबर 2008 में, रिहाना ने टैटू हार्ट कलेक्शन, एक विशेष-एडिशन लाइन के उनके विज्ञापनों में अभिनय करने के लिए [[गुक्की [Gucci]]] के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया। गुक्की हैंडबैग विज्ञापन में, रिहाना को एक विशालकाय छल्ले से लटकी हुई, एक नंगी-सी दीखने वाली सफ़ेद बॉडीसूट पहनी हुई और एक बड़ी-सी सफ़ेद गुक्की पर्स धारण की हुई देखी गई है। उसके एकल, "अम्ब्रेला" की सफलता भी [[टोट्स [Totes]]] के साथ किए गए एक अनुमोदन सौदे के करार का परिणाम था। उसके संचालकों ने उसके हिट एकल "अम्ब्रेला" को टोट्स में अंतर्भुक्त किया और यह गाना विज्ञापनों के लिए साउंडट्रैक बन गया जिसमें उसने अभिनय किया। 8 अप्रैल 2009 को घोषणा की गई कि रिहाना ने जे-ज़ी की लाइंसेस वाली कंपनी आइकोनिक फ्रैग्रैंसेस [Iconic Fragrances] के साथ एक सुगंध सौदे का करार किया। आइकोनिक फ्रैगरेंस इस सुगंध को 2010 की गर्मियों में प्रस्तुत करेगी।

रिहाना, Rihanna: The Last Girl on Earth पुस्तक पर अपने रेटेड आर के कलात्मक निर्देशक, साइमन हेनवुड के साथ काम कर रही है। इसे जून 2010 में रिलीज़ करने के लिए नियत किया गया है।

फिल्मी परियोजनाएं

2007 में, रिहाना ने फिल्मी अभिनय में रूचि लेना शुरू कर दिया। उसने फिल्म Bring It On: All or Nothing के एक कैमियो भूमिका में अपना पहला अभिनय प्रस्तुत किया जो 8 अगस्त 2006 को रिलीज़ हुआ था। इस समय के दौरान, उसने बताया कि गायन हमेशा से सरोपरी रहा लेकिन इसके साथ-साथ वह निश्चित रूप से अभिनय से भी जुड़ना चाहती है। रिहाना ने कैनी वेस्ट के संगीत वीडियो "पैरानॉयड" में एक केंद्रीय पात्र की भूमिका भी निभाई. डेली न्यूज़ के अनुसार, न्यूयॉर्क में रहने के दौरान रिहाना, अभिनय सबक भी ले रही है और वह अपने सबसे पहले अभिनय का प्रदर्शन पर्सनल प्रोटेक्शन में करेगी जिसका फिल्मांकन इस वर्ष के बाद शुरू होने वाला है।

परोपकार

रिहाना ने पूरी तरह से बीमार बच्चों की मदद करने के उद्देश्य से 2006 में अपने बिलीव फाउंडेशन की स्थापना की। रिहाना ने यह कहते हुए इस फाउंडेशन के शुरू करने की वजह का खुलासा किया कि “जब मैं छोटी थी और टेलीविज़न देखती थी और सभी बच्चों को कष्ट भोगते हुए देखती थी तब मैं हमेशा कहती थी: जब मैं बड़ी हो जाउंगी तब मैं मदद करूंगी.” रिहाना ने चैरिटी और फाउंडेशन दोनों के लिए धन जुटाने के उद्देश्य से अनगिनत संगीत समारोह में प्रदर्शन भी किया है और वह 2008 की एक कार्टियर लव चैरिटी ब्रेसलेट एम्बेसेडर भी है। उसने 6 फ़रवरी 2008 को न्यूयॉर्क शहर में मैडोना के रेज़िंग मालावी धनसंग्राहक में प्रदर्शन किया। बारबाडोस की एक मानद सांस्कृतिक राजदूत बनने के बाद, रिहाना, लीज़ा जर्शोविट्ज़ फ्लीनं के लिए एक दाता की तलाश करने की कोशिश में DKMS नामक जर्मनी के ट्यूबिनजेन स्थित एक अंतर्राष्ट्रीय दाता नेटवर्क के साथ जुड़ गई। नवंबर में उसके रोग परीक्षण से पता चला कि वह एक्यूट माइलोजिनस ल्यूकेमिया [acute myelogenous leukemia] से पीड़ित थी।

जनवरी 2008 में, रिहाना ने [[AIDS [एड्स]]] के खिलाफ लड़ाई में योगदान दिया जब उसने फैशन अगेंस्ट AIDS का समर्थन करने के लिए न्यूयॉर्क में H&M का दौरा किया। इस दौरान उसने एक सीमित समय तक अपने टी-शर्ट की डिजाइन और गायन ऑटोग्राफ देने के साथ "बिलीव" [भरोसा करो] और "स्टॉप ऐंड थिंक" [रूको और सोचो] जैसे नारे भी लगाए. इस संग्रह के दौरान रिहाना, टिम्बालैंड और अन्य जाने-माने डिजाइनरों, संगीतकारों और कलाकारों द्वारा डिजाइन किए गए टी-शर्ट और हुडियों का भी प्रदर्शन किया गया। फैशन अगेंस्ट AIDS नामक लाइन के आरम्भ फ़रवरी 2008 में किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य, किशोर-किशोरियों को इस रोग के प्रति जागरूक बनाना और HIV/AIDS की जागरूकता को फैलाना था। अगस्त 2008 में, रिहाना और अन्य पॉप, रॉक, R&B और देश के गायकों जैसे - कैरी अंडरवुड, सियरा, बेयोंस नोवल्स, लियोना लेविस, मेरी जे. ब्लिज, मारिया केरी और फर्जी ने चैरिटी एकल, "जस्ट स्टैंड अप!" की रिकॉर्डिंग की जो कैंसर-विरोधी अभियान स्टैंड अप टु कैंसर के धुन वाला एक गाना था। इन गायकों ने 5 सितंबर 2008 को इस गाने का लाइव प्रदर्शन किया। 2008 में, गुक्की के प्रथम यूनाइटेड नेशंस चिल्ड्रेंस फंड विज्ञापन अभियान के स्पोक्समॉडल के रूप में रिहाना को चुना गया। उसने फैशन हाउस के टैटू हार्ट अभियान में अभिनय किया जिसका प्रीमियर दिसंबर 2008 में हुआ। यूनाइटेड नेशंस चिल्ड्रेंस फंड की वस्तुओं के साथ विज्ञापन के मुख्य संस्करण की छपाई के लिए रिहाना की कई तस्वीरें ली गईं जिसकी कुल बिक्री के पच्चीस प्रतिशत लाभ को बच्चों की चैरिटी को सौंप दिया जाएगा.

19 नवम्बर 2008 को, न्यूयॉर्क शहर के ग्रांड आर्मी प्लाज़ा में यूनाइटेड नेशंस चिल्ड्रेंस फंड क्रिसमस के हिमकण को प्रकाशित करने के लिए गुक्की के फ्राइडा गियांनिनी द्वारा मैडोना के साथ-साथ रिहाना को भी सूचीबद्ध किया गया। 2008 में, वह चौथे वार्षिक गुक्की कैम्पेन टु बेनिफिट यूनाइटेड नेशंस चिल्ड्रेंस फंड की वैश्विक प्रतिनिधि और मुखाकृति बन गई। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य, इसके टैटू हार्ट वाले बैग की बिक्री के माध्यम से अफ्रीका में बच्चों के लिए धन जुटाना था। विभिन्न प्रकार के रोगों, जैसे - होप रॉक्स के कैंसर के लिए धन जुटाने में मदद करने के लिए रिहाना ने भी बिना लाभ वाले कई संगीत समारोह में प्रदर्शन किया है। दुनिया के सबसे बड़े भूख-विरोधी संगठन के लिए धन जुटाने के उद्देश्य से रिहाना ने रिकॉर्डिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन ऑफ़ अमेरिका'स प्रेसिडेंशियल इनॉगरेशन चैरिटी बॉल में 20 जनवरी 2009 को प्रदर्शन किया। 2 अप्रैल 2009 को, रिहाना ने जैस्मिना अमीना नाम की एक छोटी लड़की के लिए एक और अस्थि-मज्जा की तलाश में मदद करने के लिए NYU मेडिकल सेंटर का दौरा किया। रिहाना को जैस्मिना की दुर्दशा का पता सबसे पहले फ़रवरी 2009 को चला जब उसने दिल को छू जाने वाले एक वीडियो में जैस्मिना की सबसे अच्छी सहेली, इसाबेल ह्यूर्मन और उसकी मां, करेन डेट्रिक को जैस्मिना को बचाने के लिए दाताओं से विनती करते हुए देखा. रिहाना ने 7 मई 2009 को एक DKMS गला में जैस्मिना की सबसे अच्छी सहेली, इसाबेला द्वारा अपनी सबसे अच्छी सहेली को बचाने की कोशिश में किए गए प्रयास के लिए उसकी सराहना की। जैस्मिना को अंत में 11 जून 2009 को उसका प्रत्यारोपण प्राप्त हो गया और अब वह स्वस्थ है। सितंबर 2009 में, रिहाना ने जे-ज़ी के "ऐंसर टु कॉल" संगीत समारोह में प्रदर्शन किया जिसका आयोजन उन पुलिस अधिकारियों और अग्निशमकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए किया गया था जो 11 सितंबर के हमलों में मारे गए थे।

डिस्कोग्राफ़ी

  • म्यूज़िक ऑफ़ द सन (2005)
  • ए गर्ल लाइक मी (2006)
  • गुड गर्ल गॉन बैड (2007)
  • रेटेड आर (2009)

दौरें

  • रिहाना 2006 टूर (2006)
  • द गुड गर्ल गॉन बैड टूर (2007–09)
  • ग्लो इन द डार्क टूर (2008)
  • रेटेड आर टूर (2010)
Readers : 180 Publish Date : 2023-10-03 06:40:29