करण औजला
Card image cap

करण औजला

नाम :जसकरन सिंह औजला
उपनाम :गीतकार, गायक, रैपर
जन्म तिथि :18 January 1997
(Age 27 Yr. )

व्यक्तिगत जीवन

जाति जट्ट
धर्म/संप्रदाय सिख धर्म
राष्ट्रीयता भारत-कनाडाई
व्यवसाय गीतकार, गायक, रैपर
स्थान पंजाब, भारत,

शारीरिक संरचना

ऊंचाई 5 फीट 9 इंच
वज़न 80 किग्रा (लगभग)
शारीरिक माप छाती: 42 इंच - कमर: 32 इंच - बाइसेप्स: 14 इंच
आँखों का रंग गहरा भूरा
बालों का रंग काला

पारिवारिक विवरण

अभिभावक

पिता- बलविंदर सिंह औजला (सहकारी समिति में कार्यरत)
माता- राजिंदर कौर औजला (गृहिणी)

वैवाहिक स्थिति Married
जीवनसाथी

पलक औजला

पसंद

रंग काला
भोजन बटर चिकन
खेल हॉकी

जसकरन सिंह औजला जिन्हें पेशेवर रूप से करण औजला के नाम से जाना जाता है, कनाडा में रहने वाले एक भारतीय गायक रैपर और गीतकार हैं, जो मुख्य रूप से पंजाबी संगीत से जुड़े हैं। उन्हें उनके कई ट्रैक के लिए जाना जाता है, जो आधिकारिक चार्ट कंपनी द्वारा प्रकाशित यूके एशियाई चार्ट पर चार्ट किए गए हैं , जबकि सात ग्लोबल यूट्यूब संगीत चार्ट पर चार्ट किए गए हैं। उनका पहला एल्बम बैक्टाफुकप बिलबोर्ड कैनेडियन एल्बम चार्ट पर 20वें स्थान पर और न्यूजीलैंड एल्बम चार्ट पर 34वें स्थान पर पहुंच गया, जिससे उन्हें स्पॉटिफाई पर सबसे बड़े डिजिटल कलाकार 2021 का खिताब मिला और उन्हें पंजाबी संगीत उद्योग में उनके सबसे लोकप्रिय कलाकारों में सूचीबद्ध किया गया ।

लुधियाना के घुराला से ताल्लुक रखने वाले औजला ने जस्सी गिल के एल्बम रीप्ले के "रेंज" के लिए गीतकार के रूप में शुरुआत की । फिर वे कनाडा चले गए, और दीप जंदू और एली मंगत सहित कई अन्य कलाकारों के लिए गीत लिखे। 2016 में, उन्होंने अपना पहला गाना "प्रॉपर्टी ऑफ़ पंजाब" मुख्य कलाकार के रूप में रिलीज़ किया, और गानों में अतिथि कलाकार के रूप में काम करना शुरू किया। वे "यारियां च फिक", "यूनिटी", "अल्कोहल 2", और "लफाफे" जैसे अपने ट्रैक से सुर्खियों में आए; इसके बाद उन्होंने 2018 में "डोंट वरी" के साथ मुख्यधारा की लोकप्रियता हासिल की, जो यूके एशियाई चार्ट में प्रवेश करने वाला उनका पहला गाना था। 2020 में, उनके एकल " झांझर ", "रेड आइज़" और "क्या बात आ" ने चार्ट में शीर्ष 10 में प्रवेश किया, जबकि "सो फ़ार" ने शीर्ष 5 में प्रवेश किया।

प्रारंभिक जीवन

जसकरन सिंह औजला का जन्म 18 जनवरी 1997 को हुआ था और वे पंजाब के लुधियाना जिले के घुराला गाँव के रहने वाले हैं । उनके माता-पिता, बलविंदर सिंह औजला और राजिंदर कौर, की मृत्यु तब हो गई जब वे नौ वर्ष के थे। माता-पिता की मृत्यु के बाद उनकी बहनों और चाचा ने उनका पालन-पोषण किया। 9वीं कक्षा में पढ़ते समय, औजला की मुलाकात जस्सी गिल से एक विवाह समारोह में हुई और उन्होंने उन्हें रेंज गीत के बोल सुझाए , जिसे गिल ने गाया और लोकप्रिय हुआ। औजला ने कनाडा का स्थायी निवास प्राप्त किया और वहीं बस गए। उन्होंने अपनी हाई स्कूल की पढ़ाई कनाडा के बर्नबी में की । इसके अलावा, उन्होंने ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक लॉन्गशोरमैन के रूप में अंशकालिक काम किया। कनाडा में उन्होंने टोरंटो में दीप जंदू के साथ उनके स्टूडियो में काम करना शुरू किया ।

आजीविका

कैरियर का आरंभ

औजला ने अपने करियर की शुरुआत दीप जंदू और एली मंगत के साथ की थी । उन्होंने गिल, मंगत, गगन कोकरी, जैज़ी बी , बोहेमिया और सुख-ई सहित कई कलाकारों के लिए गीत लिखे । कोकरी द्वारा गाए गए उनके लिखे "ब्लेसिंग ऑफ बापू" को दर्शकों ने खूब सराहा। बाद में २०१६ में, उन्होंने मुख्य कलाकार के रूप में अपना पहला गाना "प्रॉपर्टी ऑफ पंजाब" रिलीज़ किया; गानों में रैप की विशेषता और प्रदर्शन करना शुरू किया। इसके तुरंत बाद, उन्होंने मुख्य कलाकार के रूप में ट्रैक जारी किए। उनकी रिकॉर्डिंग में "अल्कोहल 2", "यारियां च फिक", "शिट टॉक", "अप एंड डाउन", और "लफाफे" शामिल हैं।

प्रसिद्धि के लिए वृद्धि

औजला को सफलता गुरलेज अख्तर के साथ "डोंट वरी" गाने से मिली। इस गाने के म्यूजिक वीडियो को यूट्यूब पर सौ मिलियन से ज़्यादा बार देखा जा चुका है और यह यूके एशियन म्यूजिक चार्ट में शामिल होने वाला औजला का पहला गाना बन गया ।

इस गीत के बाद अन्य सफलताएँ "रिम बनाम झांझर", "ना ना ना" और "नो नीड" आईं। "रिम बनाम झांझर" को ऐप्पल म्यूज़िक 2010 की पंजाबी आवश्यक प्लेलिस्ट में शामिल किया गया था। उनका गीत "डोंट लुक" चौबीस सप्ताह से अधिक समय तक एशियाई संगीत चार्ट में बना रहा। यह गीत २०१९ ऐप्पल म्यूज़िक इंडिया चार्ट में भी दिखाई दिया। इसके अलावा, उनके गाने "डोंट वरी", "हेयर", "२एएम", और "हिंट" को चार्ट पर स्थान दिया गया है। जुलाई २०१९ में, औजला ने फिल्म सिकंदर २ के लिए एक शीर्षक ट्रैक जारी किया । उनका गीत "हिंट" भारत में यूट्यूब पर पांच दिनों से अधिक समय तक ट्रेंड करता रहा। इसके अलावा गीत को विभिन्न चार्ट में स्थान दिया गया था। यह गाना एशियाई संगीत चार्ट पर नंबर 13 पर शुरू हुआ था , जबकि ग्लोबल पर नंबर 75 पर, भारत में 27, कनाडा में 9, ऑस्ट्रेलिया में 14, और यूट्यूब चार्ट पर न्यूजीलैंड में क्रमशः 5 पर था। औजला दिसंबर 2019 में यूट्यूब पर पंजाब, भारत में सबसे ज्यादा सुने जाने वाले कलाकार भी बन गए । उनका अगला " चिट्टा कुर्ता " भी क्रमशः ग्लोबल और भारतीय यूट्यूब चार्ट पर 35 और 9 वें स्थान पर पहुंच गया। 2019 में, Spotify ने औजला को पंजाब के सबसे लोकप्रिय कलाकारों की सूची में शामिल किया। साथ ही, उन्हें गाना यूजर चॉइस आइकॉन अवार्ड में सर्वश्रेष्ठ गायक - पंजाबी श्रेणी के लिए नामांकित किया गया था ।

2020 से अब तक

जनवरी 2020 में, उनके गीत " झांझर " का संगीत वीडियो YouTube पर 24 घंटे के भीतर पाँच मिलियन से अधिक बार देखा गया, और ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और भारत में ट्रेंडिंग सूचियों में शीर्ष पर रहा। यह गीत ग्लोबल में २६ वें और भारत के YouTube संगीत चार्ट पर ८ वें नंबर पर शुरू हुआ था। इसके अलावा, यह यूके एशियाई संगीत चार्ट में शीर्ष १० में प्रवेश किया। उनका अगला " रेड आइज़ " यूके एशियाई में ८ वें स्थान पर पहुंच गया और अन्य YouTube चार्ट पर भी दिखाई दिया। मार्च २०२० में , गीतन दी मशीन नामक उनका मिक्सटेप अनौपचारिक रूप से विभिन्न संगीत प्लेटफार्मों पर जारी किया गया था मई 2020 में, उनके चार एकल "रेड आइज़", "शेख", "चिट्टा कुर्ता" और "झांझर" यूके एशियाई चार्ट पर एक साथ दिखाई दिए। उसी महीने, औजला ने अपने इंस्टाग्राम लाइव पर कहा कि वह अपने डेब्यू एल्बम पर काम कर रहे हैं। जून 2020 में, उनका "लेट 'एम प्ले" ऐप्पल म्यूज़िक चार्ट पर 14वें स्थान पर पहुंच गया, और यूके एशियाई चार्ट पर 15वें स्थान पर शुरू हुआ। जुलाई 2020 में, "सो फ़ार" यूके एशियाई चार्ट पर शीर्ष 5 में प्रवेश करने वाला उनका पहला ट्रैक बन गया।

उनके "हाँ हैगे आ" को चौबीस घंटे में लगभग ग्यारह मिलियन बार देखा गया। उसी महीने, दिलजीत दोसांझ के इसी नाम के एल्बम से उनका लिखा "GOAT" रिलीज़ हुआ, यह एक बड़ी व्यावसायिक सफलता बन गई। इसके अलावा, यह गाना रिकॉर्डेड म्यूजिक एनजेड द्वारा न्यूजीलैंड हॉट सिंगल्स में १३ वें नंबर पर शुरू हुआ , और बिलबोर्ड द्वारा यूके एशियन, यूके पंजाबी और टॉप ट्रिलर ग्लोबल चार्ट में शीर्ष पर रहा , और किसी भी न्यूजीलैंड और बिलबोर्ड आधिकारिक चार्ट पर प्रदर्शित होने वाला उनका पहला गीत बन गया। इसने भारत में ऐप्पल म्यूज़िक चार्ट पर नंबर एक पर शुरुआत की। अगस्त २०२० में, तानिया द्वारा अभिनीत "क्या बात आ" को बिना किसी पूर्व घोषणा के रिलीज़ किया गया। उनका अगला गाना "अधिया" अक्टूबर २०२० में यूट्यूब पर रिलीज़ हुआ। स्पीड रिकॉर्ड्स द्वारा १० नवंबर २०२० को लॉन्च किया गया उनका गाना "चिट्ठियाँ" ने रिलीज़ होने के एक पखवाड़े के भीतर ३२ मिलियन व्यूज बटोरे। दिसंबर में, उन्होंने बोहेमिया , द गेम और जे हिंद के साथ मिलकर सिंगल "एक दिन" बनाया। उन्होंने अपना सिंगल, "हुकम", ४ फरवरी २०२१ को रेहान रिकॉर्ड्स के माध्यम से यूट्यूब पर रिलीज़ किया। उन्होंने २३ अप्रैल २०२१ को रिलीज़ हुए दिलप्रीत ढिल्लों के गाने "जट्ट ते जवानी" के लिए पाँचवीं बार उनके साथ काम किया।

बाद में 2021 में, उन्होंने ट्रू स्कूल द्वारा निर्मित बैक्टाफुकप ( BTFU ) नामक अपने पहले एल्बम की घोषणा की । जून में उन्होंने इंट्रो रिलीज़ किया और जुलाई में उन्होंने एल्बम का पहला गाना "चू गोन डो" रिलीज़ किया। उन्होंने 15 सितंबर 2021 को पूरा एल्बम रिलीज़ किया। यह एल्बम ट्रेंडिंग में आया और Apple Music , iTunes और Spotify पर कई मुख्यधारा के चार्ट पर शीर्ष पर रहा ।

16 सितंबर 2021 को, करण औजला 38 की विश्व रैंकिंग के साथ भारत के सबसे बड़े डिजिटल कलाकार बन गए। [५९] उनका पहला एल्बम स्पॉटिफ़ ग्लोबल डेब्यू एल्बम में नंबर ६ पर था। 29 सितंबर 2021 को, उनका एल्बम BTFU बिलबोर्ड टॉप कैनेडियन एल्बम में नंबर 19 पर था ।

2022 में, उन्होंने प्रसिद्ध रैपर KR$NA के साथ अपना सहयोग "YKWIM" जारी किया और गीत के अंत में नए EP "वे अहेड" की घोषणा की।

व्यक्तिगत जीवन

2019 में उनकी गर्लफ्रेंड पलक से सगाई हुई थी। उस साल उन्होंने अपने दाहिने हाथ पर अपनी मां के चेहरे का टैटू भी बनवाया था। उसी हाथ पर उनके पिता का टैटू भी है। जून २०१९ में, समाचार चैनलों ने कहा कि औजला पर ८ जून २०१९ को कनाडा के सरे में हमला किया गया था । बाद में, पंजाब के एक गिरोह ने हमले की जिम्मेदारी ली लेकिन बाद में इनकार कर दिया। ९ जून २०१९ को, औजला ने खुद इस खबर को समाचार चैनलों द्वारा फैलाई गई अफवाह घोषित किया। हालांकि, अन्य स्रोतों ने हमले की पुष्टि की। हमले की जिम्मेदारी लेने वाले गैंगस्टर सुखप्रीत बुड्डा को इंटरपोल ने नवंबर २०१९ में आर्मेनिया में गिरफ्तार किया था । मार्च २०२० में, उसने अपने बाएं हाथ पर स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह और उधम सिंह के टैटू बनवाए । उन्होंने 2 मार्च 2023 को पलक से शादी की।

विवाद

औजला की सिद्धू मूसे वाला के साथ प्रतिद्वंद्विता थी । दोनों अपने गानों के जरिए एक-दूसरे को जवाब देते रहे हैं। दोनों कलाकारों की हिंसा को बढ़ावा देने वाले गानों के लिए आलोचना की गई है। एली मंगत, जिन्होंने पहले दोनों कलाकारों के साथ काम किया है, ने एक साक्षात्कार में खुलासा किया कि दोनों के बीच विवाद तब शुरू हुआ जब सिद्धू के अपने गाने में औजला को निशाना बनाने वाले वीडियो को औजला के प्रबंधन को लीक कर दिया गया, और उन्होंने सिद्धू पर हमला करने की धमकी दी। घटना के बाद दोनों ने सोशल मीडिया पर एक-दूसरे पर निशाना साधना शुरू कर दिया। प्रतिद्वंद्विता अस्थायी रूप से हल हो गई जब तक कि करण औजला ने सनम भुल्लर के साथ एक ट्रैक "लफाफे" जारी नहीं किया। इसके बाद मूसे वाला ने सनी माल्टन के साथ अपना डिस ट्रैक "वॉर्निंग शॉट्स" जारी किया जहां उन्होंने दावा किया कि औजला का 2021 में मूसे वाला की मृत्यु के बाद, औजला ने "माँ" गीत के साथ श्रद्धांजलि अर्पित की।

फरवरी 2020 में चंडीगढ़ पुलिस ने उन्हें चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज में अपने संगीत कार्यक्रम के दौरान हिंसा, बंदूक या ड्रग्स को बढ़ावा देने वाला कोई भी गाना न गाने की सलाह दी थी। उन्होंने कहा, “मैंने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के निर्देशों का पालन किया।”

नवंबर 2019 में, औजला की चंडीगढ़, भारत पहुंचने पर यातायात नियमों का उल्लंघन करने के लिए जांच की गई , और उन पर पाँच यातायात उल्लंघनों के लिए जुर्माना लगाया गया।

अप्रैल 2021 में औजला लुधियाना सेंट्रल जेल गए और सेंट्रल जेल के अधीक्षक राजीव अरोड़ा से मिले। बाद में उन पर सुरक्षा और कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन करते हुए जेल का दौरा करने का आरोप लगाया गया और यह भी दावा किया गया कि उन्होंने खन्ना के ड्रग किंगपिन गुरदीप रानो से मुलाकात की। लेकिन अधीक्षक राजीव अरोड़ा ने स्पष्ट किया कि वह केवल उनसे मिलने गए थे और उनके कार्यालय में केवल कुछ मिनट बैठे थे और बाद में वे जेल भवन के पास अरोड़ा के आधिकारिक आवास में चले गए।

सितंबर 2021 में, अपने डेब्यू एल्बम बैक्टाफुकप ( BTFU ) की रिलीज़ के बाद , "शराब" गाने को लेकर खुद हरजीत हरमन और रिकॉर्ड लेबल, स्पीड रिकॉर्ड्स के खिलाफ़ शिकायत दर्ज की गई थी, जिसमें गाने में महिलाओं की तुलना शराब, ड्रग्स और बंदूकों से की गई थी। बाद में शिकायतकर्ता के साथ बातचीत के ज़रिए इस मुद्दे को सुलझा लिया गया।

अन्य व्यवसाय

औजला ने 25 नवंबर 2021 को "हुकम क्लोथिंग" नाम से अपना खुद का कपड़ों का ब्रांड लॉन्च किया।

पुरस्कार

AwardYearRecipient(s) and nominee(s)CategoryResult
Gaana User's Choice Icons2019Karan AujlaBest Singer - MaleNominated
PTC Punjabi Music Awards2020"Don't Look"Most Popular Song of the YearNominated
Best New Age SensationWon
Karan Aujla and Gurlez Akhtar (for "Chitta Kurta")Best Duet VocalistsNominated
Gaana User's Choice IconsKaran AujlaBest Lyricist - PunjabiPending
Karan AujlaBest Male Voice - PunjabiPending
Juno Awards2024Karan AujlaBreakthrough Artist of the YearNominated
Karan AujlaFan Choice AwardWon
Readers : 31 Publish Date : 2024-06-17 04:21:13