ऐमिनैम

Card image cap

ऐमिनैम

नाम :मार्शल ब्रूस मैथर्स III
उपनाम :डबल एम, एम एंड एम, मार्शल मैथर्स
जन्म तिथि :17 October 1972
(Age 50 Yr. )

व्यक्तिगत जीवन

शिक्षा हाई स्कूल ड्रॉपआउट
धर्म/संप्रदाय Christianity
राष्ट्रीयता अमेरिकन
व्यवसाय रैपर, रिकॉर्ड निर्माता, अभिनेता
स्थान सेंट जोसेफ, मिसौरी, यूएसए,

शारीरिक संरचना

ऊंचाई लगभग 5.8 फ़ीट
वज़न लगभग 68 किग्रा
शारीरिक माप छाती-43, कमर-32, बाइसेप्स-15
आँखों का रंग नीला
बालों का रंग भूरा

पारिवारिक विवरण

अभिभावक

पिता : मार्शल ब्रूस मैथर्स द्वितीय
माता : डेबी मैथर्स ब्रिग्स

वैवाहिक स्थिति Divorced
जीवनसाथी

किम्बर्ली ऐनी स्कॉट (एम. 1999; डि. 2001)​ (एम. 2006; डि. 2006)

बच्चे/शिशु

बेटियाँ : हेली मैथर्स, अलैना मैथर्स, लैनी मैथर्स

भाई-बहन

भाई : नाथन केन समारा, माइकल मैथर्स
बहनें : सारा मैथर्स

पसंद

रंग हल्का नीला
भोजन फास्ट फूड (टैको बेल और वेंडी)
खेल बास्केटबाल
गीत पुट योर हैंड्स वेयर माय आईज कुड सी - बुस्टा राइम्स
गायक टुपैक शकूर, जे-जेड और डॉ. ड्रे
अभिनेता डेन्ज़ेल वाशिंगटन, मार्क वाह्लबर्ग, सिल्वेस्टर स्टेलोन और अल पचिनो

मार्शल ब्रूस III अपने स्टेज के नाम एमिनेम से बेहतर जाने जाते हैं वह एक अमेरीकी रैप गायक, रिकार्ड निर्माता, गीतकार और अभिनेता हैं। एमिनेम ने जल्द ही 1999 में अपने प्रमुख-लेबल पहले एलबम द स्लिम शेडी एलपी, जो कि एक उत्तम रैप एलबम है, उसके लिए ग्रेमी पुरुस्कार जीत कर लोकप्रियता हासिल की। अगला एलबम द मार्शल एलपी, इतिहास में सबसे तेज़ी से बिकने वाला हिप हॉप एलबम बन गया। इससे एमिनेम की और उनके रिकार्ड लेबल शेडी रिकार्डस की लोकप्रियता बहुत बढ़ गई और उनकी समूह परियोजना डी 12 को मुख्यधारा में मान्यता मिल गई।

मार्शल एलपी और उनके तीसरे एलबम द एमिनेम शो ने भी ग्रेमी पुरुस्कार जीता, जिससे वह लगातार तीन बेस्ट रैप एलबम जीतने वाले प्रथम कलाकार बन गये। 2002 में उन्होंने 8 माइल फिल्म में लूज़ योअरसेल्फ गीत के लिए मौलिक गीत का अकादमी पुरुस्कार जीता, जिसमे उन्होंने मुख्य भूमिका भी निभाई. "लूज़ योअरसेल्फ" सबसे लंबे समय तक चलने वाला नम्बर 1 हिप हॉप था। 2005 के दौरे के बाद एमिनेम अंतराल पर चले गए। 2004 की एनकॉर के बाद, उन्होंने 15 मई 2009 को रीलेप्स नामक अपना पहला एलबम जारी किया। एमिनेम इस दशक का सबसे अधिक बिकने वाला कलाकार है, और उसने आज तक 80 मिलियन से अधिक एलबम दुनिया भर में बेचे, जिससे कि वह दुनिया में सबसे अधिक बिकने वाला संगीतकार बन गया। एमिनेम, रोलिंग स्टोन पत्रिका द्वारा चुने गये 100 महानतम कलाकारों में से एक हैं। वाईब मैगज़ीन ने भी उन्हें अभी तक का सर्व श्रेष्ठ रैप गायक कहा है।. डी 12 के साथ अपने काम सहित, एमिनेम ने बिलबोर्ड टॉप 200 पर आठ #1 एलबम प्राप्त की हैं और विश्व भर में 12 नंबर एक एकल. दिसम्बर 2009 में बिलबोर्ड पत्रिका ने उन्हें दशक के कलाकार का नाम दिया है। बिलबोर्ड के अनुसार 2000 में सबसे अधिक बिकने वाली पांच एलबम में से दो एमिनेम की है।

प्रारम्भिक जीवन

सेंट जोसफ, मिसूरी में पैदा हुए, वह दिबोरह -ब्रिग्स (नी नेल्सन) और मार्शल ब्रूस मैथर्स जूनियर के बेटे थे। वह स्कोत्लेंड, अँगरेज़ी एंव दूरस्थ स्विस और जर्मन मूल के हैं। उनके जन्म के शीघ्र बाद उनके पिता ने अपने परिवार को छोड़ दिया। 12 वर्ष की आयु तक और उनकी माता मिसूरी के विभिन्न शहरों (जिनमें सेंट जोसफ, सवाना और कंसास) भी शामिल थे) में घूमते रहे। फिर वह वारेन, मिशिगन, डेटरोइट के एक उपनगर चले गए। किशोरावस्था में बीस्टी बोयज़ एल्बम लाईसेंसड टु 11i की एक प्रति प्राप्त करने के बाद, को हिप हॉप में रुची हो गयी। 14 वर्ष की आयु में उन्होंने M&M नाम से शौकिया रैप का प्रदर्शन किया और बास्मिंट प्रोड्क्शन नामक एक समूह में शामिल हो कर स्टेपइन औंन टु द सीन के नाम से एक ई पी (EP) जारी की। बाद में उन्होंने अपना नाम बदल कर "सोल इंटेंट" रख लिया और 1995 के आसपास उन्होंने मशीन 'डक रिकार्डस, रिकार्ड लेबल के तहत अपना पहला एकल "फकिन बैकस्टैबर" जारी किया। हालाँकि उन्होंने वारेन के लिंकान हाई स्कूल में दाखिला लिया था फिर भी यह हिप होप दर्शको के अनुमोदन पर पुरे शहर में, ओस्बोर्न हाई स्कूल में फ्री स्टाईल लड़ाई में भाग लेते थे। तरुअनसी के कारण नौवीं कक्षा दो बार दोहराने के बाद उन्हें 17 साल की आयु में स्कूल से निकाल दिया गया।

संगीत कैरियर

1992-1998: प्रारंभिक कैरियर और इन्फनिट

आद्यतः 1992 में जेफ़ और मार्क बास ब्रदर्ज़ द्वारा चलाई गयी FBT प्रोड्क्शन के लिए साइन किये गये। मैथेर्स ने कुछ समय के लिए सैंट क्लैर शौर पर स्थित गिल्बर्ट लौज के रेस्तरां में खाना पकाने और बर्तन साफ़ करने की न्यूनतम वेतन की नौकरी भी की। 1996 में, उनका प्रथम एलबम इन्फनिट जो कि बास ब्रदर्ज़ के रिकार्डिंग स्टूडियो बास्मिंट में रिकार्ड किया गया, उनके स्वतंत्र लेबल वेब एंटरटेनमेंट के तहत जारी किया गया। एमिनेम कहते हैं: “ज़ाहिर है, मैं जवान था और अन्य कलाकारों से प्रभावित था और मुझे कई जगहों से फीडबैक मिल रहा था कि मेरी आवाज़ नास और ए जेड(AZ) की तरह लगती है। इन्फनिट से मैं पता लगाने की कोशिश कर रहा था कि मैं अपना रैप स्टाइल कैसा बनाना चाहता हूँ, मैं माईक पर कैसे अपनी ध्वनी और स्वयम को प्रस्तुत करना चाहता हूँ. यह एक बढ़ता हुआ चरण था। मैंने अनुभव किया कि इन्फनिट' एक डेमो की तरह था, जो बस दब गया हुआ था।” इन्फनिट में आवृत विषयों में, उनकी नवजात बेटी हैली जेड को सीमित धन से पालने का संघर्ष और अमीर होने की प्रबल इच्छा शामिल हैं। अपने कैरियर के शुरुआत में, एमिनेम ने अपने साथी डेटरोइट MC रौयास दा 5'9" के साथ मिल कर बेड मीट्स इवल नामक स्टेज नाम के तहत काम किया। इन्फनिट जारी होने के बाद, एमिनेम के निजी संघर्ष और ड्रग एंव अल्कोहल के कुप्रयोग की वजह से उन्होंने आत्महत्या करने की असफल कोशिश की।

स्लिम शेडी ईपी के जारी होने के साथ मैथेर्स पर अंडरग्राउंड रैपर केज की विषयवस्तु और शैली की नकल करने का आरोप लग गया। ईपी का प्रचार करते हुए, ने इन्सेन कलौन पोस्से के सदस्य जोसेफ ब्रूस से सम्पर्क किया और उसे एक प्रचार-पुस्तिका दी, जिसके अनुसार वह समूह ईपी जारी किये जाने की पार्टी में उपस्थित रहेगा. ब्रूस ने आने से इनकार कर दिया क्योंकि मैथेर्स ने पहले उससे उस समूह का नाम उपयोग करने की अनुमति के लिए सम्पर्क नही किया था। ब्रूस की इस प्रतिक्रिया को व्यक्तिगत अपमान के रूप में लेते हुए, ने बाद में रेडियो साक्षात्कारों में उस समूह पर आक्षेप किया।

जब एमिनेम ने 1997 की रैप ओलम्पिक में दूसरा स्थान जीता तो इंटरस्कोप रिकार्डस के CEO जिमी लविंग ने एमिनेम को डेमो टेप देने का अनुरोध किया। लविंग ने रिकार्ड प्रोड्यूसर, आफ्टरमाथ एंटरटेनमेंट के संस्थापक डाक्टर ड्रे के लिए वह टेप बजाया. उन दोनों ने एमिनेम की आने वाली प्रमुख-लेबल पहली स्लिम शेडी एलपी के लिए रिकार्डिंग शुरू कर दी और एमिनेम ने किड रोक्स द्वारा निर्मित एलबम डेविल विदाउट अ कॉज़ में एक अतिथि प्रदर्शन किया। हिप-होप पत्रिका द सौर्स ने एमिनेम को अपने "अनसाईन्ड हाईप" कॉलम में चित्रित किया।

1998-1999: द स्लिम शेडी एलपी

बिलबोर्ड पत्रिका के अनुसार, एमिनेम ने अपने जीवन के इस मोड़ पर "अनुभव किया कि उसकी संगीत महत्वाकांक्षा ही उसको दुखी जीवन से बचाने का एकमात्र तरीका है ." 1998 में आफ्टरमाथ एंटरटेनमेन्ट/इंटरस्कोप रिकार्डस से हस्ताक्षर करने के बाद, एमिनेम ने अपना पहला प्रमुख स्टूडियो एलबम, द स्लिम शेडी एलपी जारी किया, जो डाक्टर ड्रे के निर्माण पर आधारित था। बिलबोर्ड के अनुसार, यह एलबम “कई वर्षों बाद के बारे में थी, जो वह पहले से ही लिख रहा था।” यह 1999 के सबसे लोकप्रिय एलबम में से एक बना जो कि वर्ष के अंत तक तीन बार प्लेटिनम में गया। एलबम की लोकप्रियता के साथ ही उसकी धुन के बारे में विवाद आया। "97 बोनी एंड क्लाईड" में उन्होंने अपनी पत्नी के शरीर को निपटाने के बाद, अपनी नाबालिग बेटी के साथ यात्रा का वर्णन किया है। एक अन्य गीत "गिल्टी कोंशिय्स" का अंत उनके, एक आदमी को अपनी पत्नी तथा उसके प्रेमी की हत्या के लिए प्रोत्साहित करने के साथ होता है। "गिल्टी कोंशियास" से डाक्टर ड्रे और एमिनेम के बीच गहरी दोस्ती की शुरुआत हुई। दोनों लेबल-साथियों ने बाद में कई सफल गाने दिए, जिनमें शामिल हैं: डाक्टर ड्रे के एलबम 2001 से "फोरगोट अबाउट ड्रे" और "वाट्स द डिफ़रेंस", द मार्शल एलपी से "बिच प्लीस II", द एमिनेम शो से, "से वट यु से", एन्कोर से "एन्कोर/कर्टन डाउन" और रिप्लेस में से "ओल्ड टाइम्स सेक" और "क्रेक ए बोतल". डाक्टर ड्रे ने आफ्टरमाथ लेबल के अंतर्गत एमिनेम स्टूडियो के सभी एलबम में कम से कम एक अतिथि प्रदर्शन किया है। इस एलबम को रिकार्डिंग एसोसिएशन ऑफ़ अमरीका द्वारा अब चार बार प्लेटिनम प्रमाणित किया गया है। साथ ही दुनिया भर में इसकी नौ मिलियन की बिक्री हुई।

2000-2001: मार्शल एलपी

द मार्शल ' एलपी 2000 में जारी किया गया। इसने अपने पहले सप्ताह में 1.76 लाख प्रतियाँ बेच कर स्नूप डॉग के डौगी-स्टाइल, अमरीका में सबसे तेज़ बिकने वाले हिप हॉप एलबम और ब्रिटनी स्पीअर्स... के बेबी वन मोर टाईम सबसे तेज़ बिकने वाले एकल एलबम का, रिकार्ड तोड़ दिया। एलबम में से प्रथम जारी किया गया एकल, "द रियल स्लिम शेडी" सफल रहा। इस से कुछ महान हस्तियों के अपमान करने का विवाद भी हुआ। अन्य बातों के साथ यह भी कहा गया कि क्रिस्टीना अग्युलेरा फ्रेड डस्ट और कार्सन डेली के साथ मौखिक सेक्स का प्रदर्शन करती है। अपने दूसरे एकल "द वे आइ ऍम" में उसने अपने प्रशंसको को, "माई नेम इज" को टॉप पर पहुँचाने और अधिक रिकार्डस बेचने के कम्पनी के दबाव के विषय में बताया है। हालाँकि अपनी वीडियो "माई नेम इज" में एमिनेम ने रोकर मर्लिन मेंसन को झटका दिया है, खबर के अनुसार, इन दोनों कलाकारों में अच्छी निभ रही है। इन दोनों ने एक साथ एक समारोह में "द वे आई ऍम" गीत के रीमिक्स का प्रदर्शन किया। तीसरे एकल, "स्टेन" (जो डीडो के थेंक यू को सैम्पल करता है) में, एमिनेम ने अपनी नई प्राप्त प्रसिद्दी से निपटने का प्रयास किया है, उन्होंने एक विक्षप्त प्रशंसक का व्यक्तित्व चित्रित किया है, जो खुद को और अपनी गर्भवती प्रेमिका को मार देता है, ऐसा उसने द स्लिम शेडी एलपी पर "97 बोनी एंड क्लाइड" को प्रतिबिम्बित करते हुए किया है। संगीत वीडियो "स्टेन" में एमिनेम को अपने बांये हाथ से लिखते हुए दिखाया गया है, जिससे उनके प्रशंसको में प्रमुख हाथ की बहस समाप्त हो गई। क्यू पत्रिका ने "स्टेन" को अभी तक का तीसरा सबसे बढ़ा रैप गीत कहा है और यह गीत chart.com द्वारा किये गये सर्वेक्षण में 40 में से 10 वे स्थान पर रहा है। इस गीत ने बहुत प्रशंसा पाई और रोलिंग स्टोन पत्रिका के "500 गीतों में से" 290वा स्थान पाया। जुलाई 2000 में एमिनेम सोर्स पत्रिका की आवरण पृष्ट पर छपने वाले पहले श्वेत व्यक्ति थे। यह एलबम रिकार्डिंग इंडस्ट्री असोसिएष्ण ऑफ़ अमेरिका" (RIAA) द्वारा डाइमंड प्रमाणित की गई। जिसकी केवल संयुक्त राज्य में दस मिलियन की बिक्री हो गयी। जब कि बाकि दुनिया भर में बीस मिलियन से भी अधिक की बिक्री हुई.

एमिनेम ने 2001 में 43वें ग्रेमी पुरुस्कार समारोह में एल्टन जॉन के साथ प्रदर्शन किया। द गे एंड लेस्बियन एलाइंस अगेंस्ट डिफेमेशन, एक संगठन, जो कि एमिनेम की धुनों को समलेंगिक मानता है, ने जौन के एमिनेम के साथ प्रदर्शन करने के फैसले की निंदा की. 21 फ़रवरी जिस दिन ग्रेमी पुरुस्कार समारोह का आयोजन होना था GLAAD ने स्टेपल सेंटर के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। 2001 में उन्होंने कई संगीत दोरों में भाग लिया जिनमें डॉक्टर ड्रे, स्नूप डॉग, एग्जिबिट और आईस क्यूब के साथ अप इन द स्मोके टूर और लिम्प बिज्कित के साथ फॅमिली वलूज़ भी शामिल थे।

2002-2003: द एमिनेम शो

एमिनेम का तीसरा प्रमुख एलबम "द एमिनेम शो " 2002 की गर्मियों में जारी हुआ और रैपर का एक और हिट नम्बर एक पर पहुंचने में सफल हुआ तथा उसने अपने पहले सप्ताह में एक मिलियन से ऊपर प्रतियाँ बेचीं. इसने "द रियल स्लिम शेडी" की अगली कड़ी ""विदाउट मी" प्रदर्शित की, जिसमे वह अन्य लोगों के इलावा बॉय बैंड, लिम्प बिजकित, मोबी और लींन चेनेये के बारे में कुछ अपमान जनकटिपण्णी करते हैं। द एमिनेम शो एक हिप हॉप क्लासिक है और उसे रिकार्डिंग इंडस्ट्री ऑफ़ अमरीका (RIAA) द्वारा डाइमंड प्रमाणित है। इसकी संयुक्त राज्य में दस मिलियन से अधिक और दुनिया भर में बीस मिलियन से अधिक की बिक्री हो चुकी है। एमिनेम एकमात्र ऐसे कलाकार हैं जिनकी दो डाइमंड एलबम हैं और दोनों दुनिया भर में बीस मिलियन से ऊपर बिक चुकी है। एलबम उनकी प्रसिद्धी में वृद्धि, उनके पत्नी और पुत्री के साथ रिश्ते तथा हिप हॉप समुदाय में उनकी स्थिति को परिलक्ष्यित करती है। 2000 में एक बाउंसर को अपनी पत्नी को चुम्बन करते हुए देखने पर मारने के लिए, उन्हें कुछ आरोपों का सामना करना पड़ा. आलम्युजिक के स्टीफन थोमस एर्ल्विन ने महसूस किया कि जबकि इस के कई गीतों में क्रोध स्पष्ट रूप से मोजूद है फिर भी यह द मार्शल एलपी से कम उत्तेजक है। हालाँकि एल. ब्रेंट बोज़ेल 111 जिसने पहले मार्शल एलपी एलबम में बनाई गयी महिलाओं से घृणा करने वाली धुनों की आलोचना की थी, उसने द एमिनेम शो में व्यापक अशलील भाषा उपयोग करने के लिए एमिनेम को एमिनेफ़ का उपनाम दे दिया, जो मदरफकर के लिए बोव्दलराईज़ेशन है, एक अश्लीलता जो उस एलबम में प्रबल थी।

2004-2005: एनकोर

8 दिसम्बर 2003 को संयुक्त राज्य अमेरिका की ख़ुफ़िया सेवा ने माना कि वह एमिनेम के खिलाफ ऐसे आरोप की "खोज़बीन" कर रही है जिसमें उन्होंने संयक्त राज्य के राष्ट्रपति को धमकी दी है। जिन गीतों पर सवाल है: "फक मनी/ आई डोंट रैप फॉर डेड प्रेसिडेंट/ आई'ड रादर सी द प्रेसिडेंट डेड/इट्स नेवर बीन सैड, बट आई सेट प्रेसीडेनट्स... ". सवाल में गीत "वी एज़ अमेरिकंज़" ने एलबम के साथ एक बोनस CD तनावयुक्त की.

वर्ष 2004 ने एमिनेम की चौथी प्रमुख एलबम एन्कोर को जारी होते हुए देखा. इसके जारी होने के पहले सप्ताह में ही 6000000 से अधिक प्रतियाँ बिक गयी। इसे रिकार्डिंग इंडस्ट्री असोसिअशन ऑफ़ अमेरिका द्वारा सात बार प्लेटिनम प्रमाणित किया गया। जिसकी पन्द्रह मिलियन प्रतियाँ पूरी दुनिया में बिकी हैं। इसमें 7.8 मिलियन केवल संयुक्त राज्य में बिकी. यह एलबम एक और चार्ट-टोपर था क्यूंकि यह अकेले गीत "जस्ट लूज़ इट", माइकल जक्सन के प्रति अपमानजनक शब्दों के लिए जाना गया था। 12 अक्टूबर 2004 को एमिनेम के एन्कोर के "जस्ट लूज़ इट" जारी होने के एक सप्ताह बाद माइकल जेक्सन को लोस एंजलस में स्टीव हार्वे रेडियो शो में वीडियो में उनकी नाराज़गी प्रकट करने के लिए बुलाया गया, जिसमें जेक्सन के बच्चों से छेड़ छाड़, प्लास्टिक सर्जरी और 1984 में पेप्सी के एक विज्ञापन बनाते समय उनके बालों में आग लग जाने की घटना की पैरोडी दिखाई गयी। "जस्ट लूज़ इट" गीत में माइकल की क़ानूनी मुसीबतें दिखाई गयी हैं, हालाँकि वह इस गाने में कहते हैं '"...एंड देटस नोट अ स्टेब एट माइकल/ देटस जस्ट अ मेटाफोर/ आई एम् जस्ट साइको..." जेक्सन के बहुत से समर्थकों और दोस्तों ने वीडियो के बारे में बोला, इन में स्टीव वंडर भी शामिल है, जिन्होंने वीडियो के लिए कहा "किकिंग अ में वाईल ही इज डाउन" और “बकवास” और स्टीव हार्वे जिन्होंने घोषणा की कि “एमिनेम हेस लोस्ट हिज़ घेट्टो पास. .वी वांट द पास बैक” वीडियो में एमिनेम ने पी वी हर्मन, एम् सी हेमर और एक ब्लोंड-एम्बिशन-टूरिंग मेडोना पर व्यंग्य किया।

जैक्सन के विरोध के बारे "विएर्द अल" य्न्कोविक जिसने एमिनेम के गीत "लूज़ युअरसेल्फ" की पैरोडी 2003 में अपने एलबम पूदले हेट के गीत "काउच पोटेटो" में की, ने शिकागो सन टाईम्स को बताया कि पिछले साल एमिनेम ने मुझे "लूज़ युअरसेल्फ" की परोडी बनाने से रोकने के लिए मजबूर कर दिया था क्योकि उसने सोचा था कि यह उसकी छवि या कैरियर के लिए हानिकारक होगी .तो माइकल के साथ इस स्थिति की विडम्बना मुझे भूली नहीं है ". ब्लैक एंटरटेनमेंट टेलीविजन पहला चेनल था जिसने इस वीडियो का प्रसारण बंद किया था। लेकिन ऍम टीवी ने घोषणा की थी कि वह प्रसारण चालू रखेगा. द सोर्स, अपने CEO रेमंड "बेन्जियो" स्कॉट के माध्यम से न केवल चाहते थे कि वीडियो से यह गाना खींच लिया जाये बल्कि एलबम से भी हटा दिया जाये और एमिनेम जेक्सन से सार्वजनिक माफ़ी मांगे. 2007 में जेक्सन और सोनी ने वैकोम से प्रसिद्ध LLC संगीत खरीदा. इस सोदे ने उसे एमिनेम,शकीरा बेक और अन्य के गाने का अधिकार दे दिया. एकल बढ़त के हास्य विषय होने के बावजूद एन्कोर में "मोश" सहित युद्ध संबधी गंभीर विषय भी हैं। 25 अक्टूबर 2oo4 को,2004 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले, एमिनेम ने मोश वीडियो इंटरनेट पर जारी की. गाने में बुश विरोधी सन्देश प्रदर्शित था जैसे कि "फक बुश" और “दिस वेपन ऑफ़ मॉस डिसट्रकशन देट वी कॉल आर प्रेसिडेंट.” वीडियो में एमिनेम को लोगों की सेना इकट्ठा करते हुए दिखाया गया और रैपर लोयड बैंक्स सहित बुश प्रशासन के शिकार के रूप में प्रस्तुत किया गया तथा वाईट होंउस की तरफ ले जाया गया। हालाँकि एक बार जब सेना टूट जाती है तो पता चलता है कि वह वहां केवल वोट रजिस्टर करने के लिए हैं और वीडियो स्क्रीन पर इन शब्दों के साथ समाप्त हो जाती है "वोट मंगलवार 2 नवम्बर को". बुश के चुनाव जीतने के बाद वीडियो का अंत बदल दिया गया, जिसमें एमिनेम और प्रदर्शनकारी हमला कर रहें हैं जब कि बुश भाषण दे रहा है।

2005-2008: संगीत अंतराल

2005 में उद्योग के कुछ अंदरूनी सूत्रों ने अटकलें लगाई कि एमिनेम छः साल और कई प्लेटिनम एलबम के बाद अपना रैपिंग कैरियर समाप्त कर रहा है। 2005 के आरंभ में ही उस साल के अंत तक जारी होने वाले डबल डिस्क एलबम के विषय में अटकलें शुरू हो गयी, यह अफवाह थी कि इसका शीर्षक द फ्यूनरल होगा. यह एलबम बहुत बड़े हिट के रूप मेंCurtain Call: The Hits' प्रकट हुआ और आफ्टरमाथ एंटरटेनमेंट के तहत 6 दिसम्बर 2005 को जारी किया गया। जुलाई 2005 में डेटरोइट फ्री प्रेस ने उसके अंदरूनी सर्कल के हवाले, जो कहते थे कि अब यह पूरी तरह से निर्माता और लेबल अधिकारी बन जायेगा, उसके एकल कलाकार होने का समाचार दिया. अपने एलबम के संकलन के जारी होने के दिन, एमिनेम ने डेटरोइट-आधारित डब्ल्यू के क्यू के "मोजो इन द मोर्निंग" रेडियो शो में इस बात का खंडन किया कि वह सेवा निव्रत्ती ले रहें हैं। बल्कि उन्होंने यह कहा कि एक कलाकार के रूप में वह थोडा अवकाश ले रहें हैं, मैं जीवन के उस बिंदु पर हूँ जहाँ मैं नहीं जानता कि मेरा कैरियर किस और जा रहा है।.. यही वजह है कि हम इसे 'कर्टन काल' कहते हैं, क्योंकि यही अंतिम बात हो सकती है। हम नहीं जानते .

2005 में, एमिनेम बर्नार्ड गोल्डबर्ग की पुस्तक "100 पीपल हू आर स्क्रुइन्ग अप अमेरिका ' के विषय थे जिसे कि 58 वा स्थान प्राप्त हुआ। गोल्ड बर्ग ने न्यूयार्क टाइम्स के बोंब हेर्बेर्ट के 2001 स्तम्भ के दावे का उल्लेख किया है कि एमिनेम की दुनिया में सभी औरतें आवारा हैं और वह उनका बलात्कार और हत्या करने के लिए उत्सुक है। स्लिम शेडी एलबम में से एमिनेम का एक गीत "नो वन इज इलेर" एमिनेम के स्त्री जाती से द्वेष के उदाहरन के रूप में गोल्ड्ज़ बर्ग द्वारा उपयोग किया गया।

2005 की गर्मियों में एमिनेम ने तीन वर्षों का अपना पहला यु.एस.संगीत समारोह, द एंगर मेनेजमेंट 3 टूअर सम्मिलित किया, जिसमें 50 सेन्ट, जी यूनिट, लिटल जों, डी 12, ओबी ट्राइस, अल्केमिस्ट और अन्य कई थे। अगस्त, 2005 में, एमिनेम ने अपना यूरोप का दौरा रद्द कर दिया और बाद में घोषणा की कि वह इलाज के लिए दवा पुनर्वास में प्रवेश ले रहा है, नींद की दवा की निर्भरता के लिए.

2008-2009: रीलैप्स और रीलैप्स 2

सितम्बर 2007 में, एमिनेम ने न्यू योर्क रेडियो स्टेशन हॉट 97 में 50 सेंट इंटरव्यू के दौरान फोन कर के कहा कि वह "लिम्बो में" है और इस बात पर "चर्चा" कर रहा है कि क्या वह अपनी अगली एलबम जारी करे और कब. उन्होंने कहा "मैं हमेशा काम कर रहा हूँ - मैं हमेशा स्टूडियो में हूँ .लेबल की उर्जा, इस समय अच्छी लग रही है।.. थोड़ी देर के लिए, मैं स्टूडियो में वापस नहीं जाना चाहता था। .. मैं कुछ निजी बातों में चला गया था, मैं उन निजी बातों से बाहर आ रहा हूँ और यह अच्छा लगता है ".

एमिनेम, सितम्बर 2008 में सिरिअस चेनल शेड 45 में दिखाई दिए जिसमें उन्होंने कहा अब मै अपने काम पर ध्यान केन्द्रित कर रहा हूँ और नये गीत और बहुत से नये काम का निर्माण कर रहा हूँ .तुम्हें पता है कि मैं जितना ज्यादा निर्माण करता हूँ मुझे उतना बेहतर महसूस होता है क्योंकि मैं नई बातें सीखने लगता हूँ . इस समय के लगभग ईन्टरस्कोप ने अन्तत एमिनेम की नई एलबम स्प्रिंग 2009 के साथ उनके अस्तित्व को स्वीकार किया बाद में वह समय अवधि बताई जब उस एलबम का सही समय था। दिसंबर 2008 में उन्होंने एलबम के बारे में अधिक जानकारी दी और उन्होंने हाल ही में बताया कि उसका शीर्षक रीलैप्स रखा जा रहा है। उन्होंने कहा, मैं और ड्रे पुराने दिनों की तरह प्रयोगशाला में वापिस आ गये हैं। ड्रे रीलैप्स के बहुत से गानों का निर्माण करेगा। हम अपने पुराने शरारती तरीकों में आ गये हैं, चलो इसे यहीं पर छोड़ दें .

5 मार्च 2009 को एमिनेम ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि वह इस साल में दो एल्बम जारी कर रहा है। उसका पहला एल्बम रीलैप्स मई 19 में जारी हुआ तथा पहला अधिकारिक एकल "वी मेड यू" और उसके संगीत वीडियो 7 अप्रैल को जारी किये गये।. 3 अक्टूबर 2009 को एमिनेम एक बार फिर शेड 45 में डीजे वू किड, साथप्रकट हुए और उन्होंने घोषणा की कि डेनों पोर्टर और जस्ट ब्लेज़, रीलैप्स 2 में काम करने में बहुत व्यस्त हैं। 30 अक्टूबर को एमिनेम ने न्यू ओरलीन्स के वुडू म्युज़िक एक्सपीरियंस में अपना 2009 का पहला पूर्ण प्रदर्शन एक शीर्षक के रूप में दिया. प्रदर्शन में रीलैप्स के कई गाने, एमिनेम के पुराने हिट गाने तथा डी 12 की उपस्थिति भी शामिल थी। एल्बम बिकने में, एमिनेम के पिछले प्रयासों जितनी सफल न रही लेकिन इससे एमिनेम को व्यवसायिक सफलता और आलोचकों की प्रशंसा दोनों ही मिली. साथ ही उन्होंने हिप होप दुनिया में अपनी उपस्थिति फिर से दर्ज की. रीलैप्स को 2009 की सर्वश्रेष्ठ एलबम का नाम दिया गया। यह रिकार्डिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन ऑफ़ अमेरिका द्वारा दोहरी प्लेटिनम प्रमाणित की गयी। इसकी दुनिया भर में 5 लाख से भी अधिक प्रतियाँ बिकी.

19 नवम्बर 2009 को एमिनेम ने अपनी वेबसाईट पर घोषणा की कि रीलैप्स:रिफिल 21 दिसम्बर को जारी की जायगी. एल्बम रीलैप्स को सात नये गाने, फारएवर टेकिंग माई बॉल सहित, पुनः जारी किया गया। एक बयान में उन्होंने अपनी आगामी सीडी का वर्णन किया।

"मैं अपने प्रशंसकों को और अधिक सामग्री देना चाहता हुईं जैसा कि मूल रूप से मैंने योजना बनाई थी। उमीद है द रिफिल के गीत प्रशंसकों को बांध कर रखेंगे जब तक कि अगले साल तक हमारी रीलैप्स 2 नहीं आती... मैं ड्रे से और जस्ट ब्लेज़ सहित कुछ और निर्माताओं से मिला और पूर्ण रूप से एक अलग दिशा में गया जहाँ से मैं फिर से आरंभ से शुरू किया। यह रीलैप्स 2 के नये गीत पुराने गीतों से बिलकुल अलग थे जो कि मूल रूप से मेरा बनाने का उदेश्य था, लेकिन मैं अभी भी और भी चीजें सुनना चाहता था।

शेडी रिकार्डस और डी12

क्योंकि एमिनेम बहु प्लेटिनम रिकार्ड बिक्री में सफल रहे, इंटर स्कोप ने उन्हें अपना रिकार्ड लेबल दे दिया. उन्होंने और उनके मेनेजर, पॉल रोसनबर्ग ने 1999 के अंत में शेडी रिकार्डस बनाया. उन्होंने अपने ही डेटरोइट समूह डी 12 और रैपर ओबिक ट्राईस लेबल का अनुसरण करते हुए हस्ताक्षर किया। 2002 में, एमिनेम ने शेडी और डाक्टर ड्रे के आफ्टरमाथ लेबल के संयुक्त उद्यम के माध्यम से 50 सेंट हस्ताक्षर किया। 2003 में, एमिनेम और डाक्टर ड्रे ने अटलांटा रैपर स्टेट क्यू को शेडी/आफ्टरमाथ रोस्टर के लिए अनुबंदित किया। डीजे ग्रीन लेन्टर्न, जो कि एमिनेम का पूर्व डी जे था, शेडी रिकार्डस के लिए अनुबंदित किया गया जब तक कि 50 सेंट और जदकिस से सम्बन्धित एक विवाद ने उन्हें उस लेबल से विदा लेने के लिए मजबूर नहीं कर दिया. अब एल्केमिस्ट अधिकारिक तौर पर एमिनेम का डी जे है। 2005 में एमिनेम ने एक और अटलांटा रैपर, बौबी क्रीक वाटर को अनुबंधित किया और उस लेबल के साथ वेस्ट कोस्ट रैपर केशिस को भी.

5 दिसम्बर 2006 को शेडी रिकार्डस ने संकलन एल्बम जारी किया।Eminem Presents: The Re-Up यह एक मिश्रित टेप के रूप में शुरू हुआ लेकिन एमिनेम ने अनुभव किया कि इसकी सामग्री उमीद से बेहतर है और उन्होंने इसे पूर्ण एल्बम के रूप में जारी किया। इसका उदेश्य प्रोग्राम के तहत स्टेट क्यू, केशिस और बौबी क्रीक वाटर जैसे नये कलाकारों को स्थपित करने में सहायता करना था।

एमिनेम और रैपर्स प्रूफ और कोण अर्टिस ने डी 12 समूह के साथ मिलकर, इन्फनिट की रिकार्डिंग के समय के आसपास रैपर्स का समूह इकट्ठा किया और "डेटरोइट टवेलव" और "डर्टी दज़न" के लिए, बहु व्यक्ति समूह वू-टेंग क्लेन की तरह प्रदर्शन किया। सन् 2001 में, एमिनेम अपना रैप समूह डी 12 लोकप्रिय संगीत दृश्य में ले आया और समूह का पहला एलबम डेविल्स नाईट उस वर्ष आ गया। इस एल्बम का प्रथम एकल गीत "शिट ऑन यु" जारी किया गया और उसके बाद नशीली दवाओं के प्रयोग पर एक गीत पर्पल पिलज. रेडियो और टेलीविजन के लिए, संशोधित संस्करण "पिल्ज़" फिर से लिखा गया जिस में गानों में से नशीली दवाओं और सेक्स सन्दर्भ हटा दिए गये और इसका नाम बदल के "पर्पल हिल्स" रख दिया गया। जबकि वह एकल सफल था, एलबम का दूसरा एकल फाईट म्युज़िक इतना सफल नहीं था।

अपनी पहली फिल्म के बाद, डी12 ने स्टूडियो से तीन वर्ष का अवकाश ले लिया। बाद में सन 2004 में अपना दूसरा एल्बम डी12 वर्ल्ड जारी करने के लिए उसने फिर से समूह बनाया, जिसमे लोकप्रिय हिट माई बैंड प्रदर्शित किया गया। अप्रैल 2006 में, डी 12 का एक सदस्य, प्रूफ होलटन, 8 माईल रोड, डेटरोइट, मिशिगन क्लब बराल में मारा गया, जिसमे यु एस मिलिट्री का दिगज कीथ बेंदर जूनियर शामिल था, जो कि प्रूफ द्वारा मारा गया। ऐसा संदेह है कि पूल के खेल में बहस की वजह से विस्फोट हुआ। प्रूफ को कथित तौर पर, बेंदर के चचेरे भाई, मारियो एथ्रिज ने गोली मार दी वह एक निजी वाहन द्वारा जों हेल्थ कोनर क्रिक केम्पस, बाह्य रोगी आपातकालीन उपचार के लिए लाया गया लेकिन पहुंचने पर मृत घोषित कर दिया गया। एमिनेम और पूर्व डेटरोइट शेडी रिकार्डस के कलाकार ओबिस ट्राइस ने उसके अंतिम संस्कार पर बात की थी।

डी 12 के सदस्य बिजारे ने कहा कि एमिनेम अपने नए एल्बम ब्ल्यू चीज़ और कौने आइलैंड में चित्रित नहीं हुआ क्यूंकि "वह अपने काम करने में व्यस्त है ".

प्रभाव और रेप्पिंग की तकनीक

एमिनेम ने बहुत से एम् सी के नाम दिए हैं, जिन्होंने उनकी रैपिंग शैली को प्रभवित किया है। इनमें एषाम, कूल जी रेप, मसता एस, बिग डेडी काने, न्युक्ल्युस, आइस टी, मेंत्रोनिक्स, मैले मेल(विशेषकर द मेसेज गीत के लिए), एल.एल.कूल जे, द बिसटी बोयज़, रन डी एम् सी, रकिम और बूगी डाऊन प्रोडक्शन शामिल हैं।

अपनी पुस्तक हाउ टु रैप में गुरीला ब्लेक ने सूचित किया है कि अपनी रैपिंग तकनीक बनाने के लिए एमिनेम ने अन्य एम् सी का अध्ययन किया है - "एमिनेम ने सबकी बातों को सुना और इसी ने उन्हें महानतम में से एक बनाया". इसी पुस्तक में अन्य कई एम् सी द्वारा एमिनेम के रैपिंग तकनीक के विभिन्न पहलुओं की प्रशंसा की गयी है - इन तकनीक में विविध और विनोदी विषय अपने दर्शकों के साथ जुड़ने, एक अवधारणा को एलबम की श्रृंखला तक ले जाने, जटिल कविताओं की योजनाए, अपने शब्दों को ऐसे मोढ़ लेना कि वे कविता बन जाए, उसका बहु विषयों पर कविता प्रयोग, हर बार में बहुत सी कविताएँ फिट करना, जटिल कविताएँ, स्पष्ट उच्च्चारण, संगीत का प्रयोग तथाशब्द संकोचन शामिल हैं।

वह अपने अधिकतर गीत कागज़ पर लिखने के लिए जाने जाते हैं, जैसा कि उन्होंने अपने पुस्तक द वे आई एम् में दस्तावेज किया है कि "काम के नशे" और बहुत अधिक बोलने के कारण, वह गीत बनाने के लिए कुछ दिन या सप्ताह ले लेते हैं।

फीचरइंग और प्रस्तुतियां

हालांकि आमतौर पर उन्होंने आफ्टरमाथ एंटरटेनमेंट और शेडी रिकार्डस के अंतर्गत कई रैपर्स का सहयोग लिया। जैसे कि डाक्टर ड्रे, 50 सेंट, डी 12. एमिनेम ने रेदिमैन/ किड रोक, डी एम् एक्स, मिसी इलिओत्त, जे-जेड, मेथोद मैन जेदकिस, फेट जो, स्टिकी फिंग्स, टी.आई. और अन्य सहित कई कलाकारों के साथ सहयोग किया। एमिनेम ने 27 जून 2006 को 2006 के बूसता संगीत पुरुस्कार समारोह में बस्ता राईम्स के टच ईट रिमिक्स पर एक प्रत्यक्ष प्रदर्शन में एक गीत रैप किया। एमिनेंम एकोन के एकल "स्मेक देट" पर प्रदर्शित किया गया जो कि एकोन की एल्बम कोंविक्टेद में दिखाई दिया.

एमिनेम एक सक्रिय रैप निर्माता भी है। डी 12 की दो एलबम देविल्ज़ नाइट्स और डी 12 वर्ड के कार्यकारी निर्माता होने के इलावा उन्होंने ट्राइस की चियर्स और सेकोंड राउंड्स ऑन मी के साथ ही 50 सेन्ट की गेट रिच ऑर डाई ट्राइंग और द मस्करे का निर्माण किया। इसके अतिरिक्त, एमिनेम ने बहुत से प्रसिद रैपर्स के कई गानों का निर्माण किया और उनमे दिखाई भी दिए, जैसे कि जदकिस का "वेलकम टू डी-ब्लोक", जे-जेड का "रेनागाड़े" और "मोमेंट औफ़ क्लेरिटी", लायोड़ बैंक्स का "ऑन फायर", "वारीअर पार्ट 2" और "हेंड्स अप", टोनी यायो का "ड्रामा सेटर", ट्रिक ट्रिक का "वेलकम टू डेटरोइट" और जिबित का "माई नेम " और "डू नाट एप्रोच मी", इत्यादी. एमिनेम के ज्यादातर शो उन्होंने उनके पुराने सहयोगी जेफ़ बॉस के सह निर्माण के साथ, खुद निर्माण किये थे। एन्कोर पर उनका डाक्टर ड्रे से निर्माण विभाजित हो गया। सन 2004 में, एमिनेम 2पेक की माँ अफेनी शकूर के साथ 2पेक कि मरनोप्रान्त एल्बम लोयल टू द गेम्स के कार्यकारी निर्माता थे। उन्होंने ब्रिटेन का #1 एकल "गेटो गोस्पेल" जिसमे एल्टन जोन चित्रित थे, का निर्माण किया। उन्होंने नेस कि एल्बम गोड्ज़ सन के द क्रास का भी निर्माण किया। 15 अगस्त 2006 को ओबिस ट्राइस ने सेकिंड राऊँड्स ऑन मी जारी किया। एमिनेम ने इस एल्बम में आठ गानों का निर्माण किया। वह "देअर दे गो" गाने में चित्रित किये गए। एमिनेम ने ट्रिक ट्रिक की नई एल्बम द विलेन के कुछ गानों का निर्माण किया। वह "हू वांट इट" में भी चित्रित हुए.

अभिनय कैरियर

हालांकि 2001 की फिल्म द वाश में उनकी संक्षिप्त भूमिका थी, एमिनेम ने अधिकारिक रूप से अपना पहला होलीवुड अभिनय, अर्ध आत्मकथा, 8 माइल जो कि नवम्बर 2002 में जारी हुआ, से बनाया. उन्होंने कहा है कि फिल्म उनके जीवन का एक खाता नहीं है, बल्कि डेटरोइट में उनके बढ़ने का प्रतिनिधित्व है। उन्होंने लूज़ युअरसेल्फ सहित साउंड ट्रेक के कई नया गाने रिकार्ड किये, जिसने 2003 के सर्व श्रेष्ठ असली गीत का अकादमी पुरुस्कार जीता. हालाँकि एमिनेम के उस समारोह में अनुपस्थित होने के कारण यह गीत समारोह में प्रदर्शित नहीं किया गया। उनके सहयोगी, लुईस रेस्टो, गाने के सहलेखक, ने यह पुरुस्कार ग्रहण किया।

एमिनेम ने कई आवाज़ वाली भूमिकाओं में भी भाग लिया। इनमें से कुछ वीडियो गेम्स शामिल हैं,50 Cent: Bulletproof जहाँ उन्होंने एक बढ़ती हुई उम्र के भ्रष्ट पुलिस अधिकारी की आवाज़ निकाली है जो इबोनिक्स में बोलता है और हास्य केन्द्रित टेलीविजन शो करेंक एंकर में एक अतिथि स्थान पर और एक स्लिम शेडी शो नामक वेब कार्टून में जिसे की अब निकल दिया गया है और इसके बजाय यह DVD पर बेचा जा रहा है। वह या तो साउंडट्रेक या अंक में शामिल किये जायेंगे. सन 2008 में डेविड राईस की फिल्म जम्पर के फिल्माने से केवल दो सप्ताह पहले टॉम स्त्रीज हटा दिए गये तो इस में भाग लेने की दौड़ में एमिनेम भी थे। कोई प्रमुख अभिनेता न होने के धयान से निर्माता डोग लिमेन को इस भूमिका के लिए अन्य नेताओं पर भी विचार करना पड़ा. अन्तत एमिनेम की बजाय हेडन क्रिस्तिसेन चुना गया। 2009 की फिल्म फनी पीपल में उन्होंने एक संक्षिप्त भूमिका भी की.

8 नवम्बर 2009 को सूचना दी गयी कि जों डेविस द्वारा निर्देशित आगामी 3 डी डरावनी फिल्म, शेडी तलेज़ में एमिनेम अभिनय करेंगे. सन 2010 में कभी इस फिल्म पर आधारित एक चार मुद्दे हास्य श्रृंखला पुस्तक भी प्रकाशित होने की उमीद है।

संस्मरण

21 अक्टूबर 2008 को एमिनेम ने द वे आइ एम् शीर्षक से अपनी आत्म कथा जारी की, जिसमे उनका गरीबी के साथ संघर्ष, नशीली दवाओं, प्रसिद्धी दिल टूटने और अवसाद के साथ उनके यश वृद्धि तथा पुराने विवादों की कहानियों पर टिपन्नी है। इस किताब में कुछ मूल गीत पत्र भी शामिल हैं जैसे कि स्टेन और द रिअल स्लिम शेडी.

निजी जीवन

परिवार

एक रैपर के रूप के साथ ही निजी जीवन में भी बहुत छान-बीन का विषय रहे हैं। उनकी किम्बरले एनी स्कॉट के साथ दो बार शादी हुई, जिन्हें वह हाई स्कूल में मिले थे। उन्होंने 1989 में रिश्ते की शुरुआत की और 1999 में उनकी शादी हो गयी। उनका पहला तलाक़ 2001 में हुआ। सन् 2000 में, स्कॉट ने आत्म हत्या करने की कोशिश की और रैपर पर मानहानि का दावा कर दिया, जब रैपर ने अपने गाने "किम" में उसकी हिंसक मौत का चित्रन किया। सन 2006 में उन्होंने दोबारा शादी कर ली और बाद में तीन महीने से भी कम समय में तलाक़ ले लिया। अब वह अपनी बेटी हेली जेड स्कोट (जन्म 25, दिसम्बर,1995) की साँझा हिरासत के लिए सहमत हो गये। एमिनेम के अधिकतर गीतों में हेली स्कोट सन्दर्भ छपा है जैसे कि "97 बोनी एंड क्लाइड", "हेलिज़ सांग्स", "माई डेडज गोन क्रेजी", "मोकिंग बर्ड", "फोर्गोट अबाउट ड्रे", "क्लीनिंग अबाउट माई कलौस्ट", "वेंन आई एम् गोन", "देजा वू" और "बीयुटिफुल".

ने दो और बेटियां गोद ली - किम्बरले स्कोट की बहन की बेटी-एलीना लेनी और एमिनेम की सौतेली बेटी वित्न्य मैथर्स.

कानूनी मुसीबत

1999 में की मां ने स्लिम शेडी एल पी में उनकी कथित निंदा करने के लिए उस पर दस मिलियन यु एस डॉलर का दावा कर दिया, वह 2001 में 1600 का नुक्सान जीत गयी।

3 जून,2000 में , मिशिगन के रोयल ऑक में एक कार ऑडियो स्टोर में दौगल डेल के साथ विवाद के दौरान गिरफ्तार कर लिए गए, जहाँ उन्होंने एक खाली बन्दूक निकाली और मैदान की तरफ कर दी. अगले ही दिन उन्होंने हॉट रोक केफे के पार्किंग में अपनी पत्नी को बाउंसर जों गुरेरा को किस करते हुए देखा और उस पर हमला कार दिया. उन्हें इन दोनों प्रकरणों के लिया दो साल की परीक्षा दी गयी।

2001 की गर्मियों में की क़ानूनी मुसीबतें जारी रही, कि साइकोपेथिक रिकार्डस के कर्मचारी के साथ विवाद से उपजे हथियारों के आरोप में दो हज़ार डॉलर का जुर्माना तथा कई घंटों के लिए समुदाय सेवा की सजा.

सन 2007 में एमिनेम की संगीत प्रकाशन कम्पनी एट माइल्स स्टाइल्स LLC ने मार्टिन एफ़िलिएतेद एल एल सी के साथ मिल कर एपल, इंक और आफ्टरमाथ एंटरटेनमेंट के खिलाफ मुकद्दमा दर्ज कर दिया, यह दावा करते हुए कि रैपर एमिनेम के एपल आई ट्यून सेवा पर 93 गानों को डिजिटल डाउन लोड करने के लिए, एपल से इस सौदे पर बातचीत करने का आफ्टरमाथ के पास कोई भी उचित अधिकार नहीं है। सितम्बर 2009 के अंत तक एपल के खिलाफ यह मामला परिक्षण मे था और कुछ दिन बाद सुलझ गया।

ड्रग मुद्दा

उनके डी 12 से समूह के साथी, प्रूफ ने बताया कि सन 2002 में नशीली दवाओं और शराब की निर्भरता से उभर गए थे। हालांकि, नींद की मुसीबत से राहत पाने के लिए वह ज़ोल्पिदेम नाम की नींद की गोलियों की तरफ चले गए। इस कारण को अगस्त 2005 में होने वाला यूरोपियन लेग ऑफ़ एंगर मेनेजमेंट का दौरा रद्द करना पड़ा और इलाज के लिए पुनर्वास में जाना पड़ा, “सोने की दवाओं पर निर्भरता का इलाज.” सन 2009 में ब्रिटिश टॉक शो के मेज़बान जोनाथन रोस के साथ एक साक्षात्कार में ने यह स्वीकार किया कि अपने नशे की आदत की अधिकता में उसे आत्महत्या का ध्यान आया। उन्होंने कहा "मैं अपनी देख भाल भी नहीं कर रहा था, कई बार मैं सब छोड़ देना चाहता था ". उन्होंने यह टिपन्नी करते हुए कि रैप ही मेरी दवा है, यह भी पुष्टि की कि अब वह शांत हैं तो मुझे अन्य बातों का भी सहारा लेना है ताकि मुझे ऐसा महसूस हो सके। अब रैप मुझे फिर से उंचाई पर ले जा रहा है" .

मारिया केरी के साथ झगड़ा

एमिनेम ने पॉप गायिका मरिया केरी के साथ अपने सम्बन्धो की चर्चा को ले कर कई गीत लिखे हैं, हालाँकि वह इस दावे से इंकार करती है। वह कहती है कि वे बाहर घूमते थे लेकिन योन और अंतरंग कुछ नहीं हुआ। एमिनेम ने बहुत से गानों में उसका सन्दर्भ दिया है जिन में "सुपर मेन", "जिमी क्रेक कोर्न", "बेग पाईप्स फ्रॉम बग़दाद" और "द वार्निंग" शामिल हैं। जबकि "सुपरमैन" 2003 में जारी की गई केरी ने अपनी चेम्रेसेलेट एल्बम मेन से "क्लाउन" शीर्षक का गाना लगभग उसी समय जारी किया जिस में उनकी 2009 की हिट "ओब्सेस्ड" का सन्दर्भ था।

एमिनेम की एल्बम, रीलैप्स में से "बेगपाइप्स फ्रॉम बगदाद", अपने विवाद के कारण केरी का सबसे चर्चित सन्दर्भ हो सकता है। इस गीत ने मारिया और उसके पति निक केनोन के संबंधों को गलत बताया। केनोन ने एमिनेम के कैरियर को "नस्सलवादी कट्टरता" पर आधारित बताते हुए इसका जवाब दिया। उसने कहा कि वह एमिनेम से बदला लेगा मजाक करते हुए कि वह रैपिंग में वापिस लौट आएगा, एमिनेम ने बाद में कहा कि दम्पति गीत को गलत समझ रहे हैं, उसने तो दोनों को शुभ कामनाएं दी थी। केनोन ने भी कहा कोई भी बुरी भावनाएं नहीं है। वह तो गीत के बारे में अपनी भावनाएं प्रकट करना चाहते थे।

2009 में केरी ने "ओब्सेस्ड" जारी किया, जिसमे उसने एक ऐसे व्यक्ति के बारे में गीत गाया है, जो उसके साथ सम्बन्ध बनाने के दावे के साथ पागल हो रहा था। केनोन ने दावा किया कि यह गीत एमिनेम के अपमान की ओर संकेत नहीं करता. लेकिन एमिनेम ने जुलाई 2009 में वार्निंग शीर्षक से एक गीत जारी करके इस बात का जवाब दिया। इसमें आवाज़ मेल रिकार्डिंग के कुछ नमूने थे जो कि एमिनेम का दावा है कि मारिया केरी के द्वारा तब छोड़े गये थे जब वे दोनों इकट्ठे थे। एमिनेम ने यह भी संकेत दिया कि उनके कब्जे में उनके संबंधों के ओर भी सबूत हैं। न तो केरी ने और न ही केनोन ने इस गीत की सामग्री के बारे में कोई जवाब दिया।

डिस्कोग्राफ़ी

Studio albums

  • इन्फनिट (1996)
  • द स्लिम शेडी एलपी 1999
  • द मार्शल एलपी (2000)
  • द एमिनेम शो (2002)
  • एन्कोर (2004)
  • रीलैप्स (2009)
  • रिकवरी (2010)
  • द मार्शल मैथर एलपी २(2013)
  • रिवाइवल(2017)

Compilations

  • 8 माइल (2002)
  • कर्टेन कॉल:दी हिट्स (2005)
  • एमिनेम प्रेजेंट्स:दी री-अप (2006)

Compilations

  • डेविल्स नाइट्स (2001) - D12 के साथ
  • ' D12 वर्ल्ड (2004) - D12 के साथ

नंबर-वन एकल

वर्षगीतचरम स्थितियांएल्बम
यु.एस.ऑसऔटजर्मन
 
आयर
 
आईटीए
 
एन जेड
 
स्वी
 
स्वी
 
यु के
 
2000"द रियल स्लिम शेडी"411671415321द मार्शल एलपी
"स्टेन" फीट.डाईडो511111114311
2002"विदाउट मी"2111121111द एमिनेम शो
"लूज़ युअरसेल्फ"11121111118 माईल
2004"माई बैंड"6119221932D12 वर्ल्ड
"जस्ट लूज़ इट"61422211211एन्कोर
2005"लइक टॉय सोल्ड़ेर्स"344883821431
"वेंन आई एम् गोंन"81765--2574Curtain Call: The Hits
2006"स्मेक देट" (अकोंन के साथ)22951301331कॉन्विक्टेड
2009"क्रैक अ बॉटल" (फीट.डॉ॰ ड्रे और 50 सेंट)11841--6346944रीलैप्स
"वी मेड यू"919913211144
"ब्यूटीफुल"1751191--112812
कुल संख्या-एक हिट2742727247एलाइन = "केंद्रीय"

फिल्मोग्राफी

वर्षफिल्मभूमिकानोट्स
2000डा हिप हॉप विचखुद 
उप इन स्मोक टोयर 
द स्लिम शेडी शोविभिन्न 
2001द वाशक्रिसअन्क्रेडिटेड
20028 माईलजिमी 'बी खरगोश "स्मिथ, जूनियरसर्वश्रेष्ठ मूल गाने के लिए अकादमी अवार्ड
एमटीवी मूवी पुरस्कार एक फिल्म से उत्तम वीडियो के लिए- लूज़ युअरसेल्फ
सर्वश्रेष्ठ पुरुष प्रदर्शन के लिए MTV मूवी पुरस्कार
एमटीवी मूवी की निर्णायक पुरुष सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए पुरस्कार
ASCAP पुरस्कार एक मोशन पिक्चर से अधिकांश प्रदर्शन किया गया गाना - लूज युअरसेल्फ
आलोचकों का विकल्प सर्वश्रेष्ठ गीत के पुरस्कार के लिए - लूज युअरसेल्फ
टीन च्वाइस अवार्ड च्वाइस मूवी एक्टर के लिए, ड्रामा/एक्शन अड्वेंचर
टीन च्वाइस पुरस्कार, मूवी ब्रेक आउट स्टार के लिए - पुरुष
बीएमआई फिल्मी संगीत के लिए पुरस्कार
बीएमआई फिल्म एक फिल्म से अधिकांश प्रदर्शन सांग के लिए पुरस्कार - लूज़ युअरसेल्फ
मनोनीत - गोल्डन ग्लोब पिक्चर से उत्तम मूल गीत के लिए ग्लोब - लूज़ युअरसेल्फ
मनोनीत - CFCA पुरस्कार: सर्वाधिक आशाजनक कलाकार
मनोनीत - गोल्डन सैटेलाइट, उत्तम मूल गीत - लूज़ युअरसेल्फ के लिए
मनोनीत - OFCS उत्तम भेदन प्रदर्शन
मनोनीत- PFCS उत्तम मूल गीत के लिए- लूज़ युअरसेल्फ
मनोनीत - ग्रैमी मोशन पिक्चर, टेलीविजन या अन्य दृश्य मीडिया के लिए लिखे गए उत्तम गाने के लिए- लूज़ युअरसेल्फ
200350 Cent: The New Breedखुद 
2004करेंक यांकेर्सबिली फ्लेत्चेरटी वी अतिथि की भूमिका; आवाज़
2009रॉक और रोल हॉल ऑफ फेम का प्रेरण समारोहखुदनियुक्त खपत- DMC
फन्नी पीपलखुदकैमिया
2010शेडी तेलेज़ मुख्य भूमिका
हेव गन - विल ट्रेवलपलादीन 
द फाइटर  

पुरस्कार और नामांकन

एमिनेम, ने कई ग्रेमी पुरुस्कार जीते, मौखिक उर्जा और गीतों की उच्च गुणवत्ता के लिए उनकी प्रशंसा की गयी। एम् टी वी के द ग्रेटेस्ट एम् सी ऑफ़ आल टाइम्ज़  की सूची में वह नौवें स्थान पर रहे। सन 2003 में एम् टी वी की संगीत की 22 ग्रेटेस्ट वोयासिस की सूची में वह तेहरवें स्थान पर और रोलिंग स्टोन के द आईएम मोर्टल में 82 वेस्थान पर रहे। सन 2008 में, वाईब पत्रिका के पाठकों ने उन्हें सर्व श्रेष्ठ जीवित रैपर चुना। वेब साईट पर संगीत प्रेमियों द्वारा किये गये सर्वेक्षण में, अपने विरोधियों को बहुत आसानी से लेने वाले, अब तक के सर्व श्रेष्ठ रैपर के रूप में उनका नाम दिया गया।

विडंबना यह है कि "द रियल स्लिम शेडी" उनकी ग्रेमी पुरुस्कार जितने वाली एल्बम द मार्शल मैथेर्स एलपी के गानों में से एक ने अपनी दूसरी कविता मे ग्रेमी पुरुस्कारों की खिचाई की है और यह विचार प्रकट किया है कि उनकी सामग्री में नकारात्मक भावनाएं उन्हें हमेशा जीत दिलाती रहेगी.

व्यवसाय

  • शेडी रिकार्डस
  • शेड 45 सिरियस
  • शेडी लिमिटेड क्लोदिंग
  • शेडी गेम्स
  • एट माइल्ज़ स्टाइल एल एल सी.
Readers : 253 Publish Date : 2023-09-05 07:00:17