रिचर्ड ब्रैनसन: आयु, जीवनी, करियर, परिवार और अधिक

Card image cap

रिचर्ड ब्रैनसन

नाम :सर रिचर्ड चार्ल्स निकोलस ब्रैनसन
उपनाम :रिच
जन्म तिथि :18 July 1950
(Age 74 Yr. )

व्यक्तिगत जीवन

धर्म/संप्रदाय नास्तिक
राष्ट्रीयता ब्रिटिश
व्यवसाय व्यवसायी, परोपकारी, लेखक
स्थान लंदन,

शारीरिक संरचना

ऊंचाई 6 फीट
वज़न 74 किग्रा (लगभग)
आँखों का रंग नीला
बालों का रंग सुनहरा

पारिवारिक विवरण

अभिभावक

पिता – एडवर्ड ब्रैनसन (बैरिस्टर)
माता – ईव ब्रैनसन (एयर होस्टेस)

वैवाहिक स्थिति विवाहित
जीवनसाथी

क्रिस्टन टोमासी ​(विवाह 1972; तलाक 1979)​ 
जोन टेम्पलमैन ​(विवाह 1989)

बच्चे/शिशु

बेटा - सैम ब्रैनसन
बेटी - होली ब्रैनसन, क्लेयर सारा ब्रैनसन

भाई-बहन

बहन- लिंडी ब्रैनसन, वैनेसा ब्रैनसन

पसंद

रंग नीला

सर रिचर्ड चार्ल्स निकोलस ब्रैनसन एक अंग्रेजी व्यवसायी हैं, जिन्हें 1970 में वर्जिन ग्रुप की सह-स्थापना के लिए जाना जाता है , जो आज विभिन्न क्षेत्रों में 400 से अधिक कंपनियों को नियंत्रित करता है।

ब्रैनसन ने कम उम्र में ही उद्यमी बनने की इच्छा जताई थी। 16 साल की उम्र में उनका पहला व्यावसायिक उद्यम स्टूडेंट नामक एक पत्रिका थी । 1970 में, उन्होंने मेल-ऑर्डर रिकॉर्ड व्यवसाय की स्थापना की। उन्होंने 1972 में रिकॉर्ड स्टोर की एक श्रृंखला खोली, वर्जिन रिकॉर्ड्स - जिसे बाद में वर्जिन मेगास्टोर्स के नाम से जाना गया ।

प्रारंभिक जीवन

रिचर्ड चार्ल्स निकोलस ब्रैनसन का जन्म 18 जुलाई 1950 को ब्लैकहीथ , रॉयल बोरो ऑफ़ ग्रीनविच , लंदन में हुआ था, वे एडवर्ड जेम्स ब्रैनसन (1918–2011), एक बैरिस्टर , और उनकी पत्नी एवेट हंटले ब्रैनसन ( नी  फ्लिंड्ट ; 1924–2021), एक पूर्व बैले डांसर और एयर होस्टेस के बेटे थे। उनकी दो छोटी बहनें हैं, लिंडी और वैनेसा । उनके दादा, सर जॉर्ज आर्थर हार्विन ब्रैनसन , हाईकोर्ट ऑफ़ जस्टिस के जज और प्रिवी काउंसलर थे ।

उन्होंने 16 साल की उम्र तक स्कैटक्लिफ़ स्कूल और फिर स्टोव स्कूल में पढ़ाई की। वह पढ़ाई में कमज़ोर थे, लेकिन अपने आस-पास के लोगों से जुड़ने में सक्षम थे। आखिरकार, उन्होंने स्कूल छोड़ दिया, यह महसूस करते हुए कि यह वह जगह नहीं थी जहाँ वह होना चाहते थे। 16 साल की उम्र में, उन्होंने एक चर्च के तहखाने से अपना रिकॉर्ड व्यवसाय शुरू किया और 'द स्टूडेंट' नामक पत्रिका में प्रसिद्ध रिकॉर्ड का विज्ञापन किया। पत्रिका ने तुरंत सफलता हासिल की और उन्होंने जल्द ही 'वर्जिन' नाम से रिकॉर्ड का व्यापार करना शुरू कर दिया।

करियर

ब्रिटेन में 70 के दशक की शुरुआत में संगीत-ड्रग के दौर में, ब्रैनसन ने 1972 में इंग्लैंड के ऑक्सफ़ोर्डशायर में एक छोटा रिकॉर्डिंग स्टूडियो स्थापित किया। वर्जिन रिकॉर्ड्स लेबल पर पहले कलाकार माइक ओल्डफ़ील्ड थे, जिन्होंने 'ट्यूबलर बेल्स' गाना रिकॉर्ड किया था।
ओल्डफ़ील्ड की सफलता के बाद, उन्होंने वर्जिन रिकॉर्ड्स के साथ अन्य संगीत समूहों जैसे रोलिंग स्टोन्स, सेक्स पिस्टल्स और कल्चर क्लब के साथ अनुबंध किया। इन समूहों ने अंततः वर्जिन रिकॉर्ड्स को दुनिया की शीर्ष रिकॉर्ड कंपनियों में से एक बना दिया।
वर्जिन रिकॉर्ड्स की सफलता के बाद, उन्होंने अपने उद्यमशीलता प्रयासों का विस्तार किया और 1980 में अपनी खुद की ट्रैवल कंपनी, वोएजर ग्रुप शुरू की।
1984 में, उन्होंने अपने व्यवसाय का विस्तार किया और एयरलाइनों का अपना समूह, 'वर्जिन अटलांटिक' और उसके बाद वर्जिन मेगास्टोर्स की एक श्रृंखला शुरू की। ऐसा नहीं था कि उन्हें हमेशा सफलता मिली और उनके व्यवसायों को तरलता की समस्याओं का भी सामना करना पड़ा।
वर्जिन ग्रुप को 1992 में वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ा और अंततः इसे $1 बिलियन में थॉर्न ईएमआई को बेच दिया गया। वह बहुत दुखी थे, लेकिन संगीत व्यवसाय में बने रहे।
उन्होंने 1996 में V2 नाम से एक और रिकॉर्ड कंपनी शुरू की, जो आज भी चल रही है और जिसने टॉम जोन्स और पाउडर फिंगर जैसे कलाकारों को अनुबंधित किया है।
25 सितंबर, 2004 को, उन्होंने घोषणा की कि वे माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलन और बर्ट रूटन की सहायता से 'वर्जिन गैलेक्टिक' नाम से एक नई अंतरिक्ष पर्यटन कंपनी शुरू करने जा रहे हैं।
वे 2004 में रियलिटी शो 'द रिबेल बिलियनेयर: ब्रैनसन क्वेस्ट फॉर द बेस्ट' के जज थे, जहाँ 14 प्रतिभागियों की उद्यमशीलता क्षमताओं का परीक्षण किया गया था। उसी वर्ष, उन्होंने 'अराउंड द वर्ल्ड इन 80 डेज़' में भी एक कैमियो भूमिका निभाई।
ब्रैनसन ने 1 फरवरी, 2007 को वर्जिन हेल्थ बैंक लॉन्च किया, जिसने यह सुनिश्चित किया कि भावी माता-पिता भविष्य के लिए स्टेम सेल स्टोर कर सकें। यह लोगों को अपने बच्चे की गर्भनाल को स्टोर करने का विकल्प भी प्रदान करता है।
2010 में, वह गॉर्डन बेनेट गैस बैलून रेस के संरक्षक बन गए, जिसमें पूरे यूरोप में 16 से अधिक गुब्बारे उड़ाए गए। जुलाई 2012 में, उन्होंने घोषणा की कि वह लॉन्चरवन नामक एक कक्षीय अंतरिक्ष प्रक्षेपण शुरू करने जा रहे हैं।

व्यक्तिगत जीवन

ब्रैनसन ने 1972 में क्रिस्टन टॉमासी से शादी की और 1979 में उन्हें तलाक दे दिया। उनके कोई संतान नहीं थी। 1976 में, ब्रैनसन की मुलाकात जोन टेम्पलमैन से हुई और बाद में उनके साथ उनका रिश्ता शुरू हुआ। इस रिश्ते के दौरान तीन बच्चे पैदा हुए: बेटी क्लेयर सारा (जन्म 1979) जो जन्म के चार दिन बाद ही मर गई; दूसरी बेटी होली (जन्म 1981) और बेटा सैम (जन्म 1985)। 1989 में, ब्रैनसन और टेम्पलमैन ने नेकर द्वीप पर शादी कर ली ।

प्रमुख कार्य

वे वर्जिन ग्रुप के अध्यक्ष और मालिक हैं, जिसके पास वर्तमान में दुनिया भर के 30 देशों में 400 से अधिक कंपनियाँ हैं। उनके व्यापारिक साम्राज्य में एक ट्रेन कंपनी, एक एयरलाइन कंपनी, एक मोबाइल फ़ोन कंपनी, एक लग्जरी गेम प्रिज़र्व और एक अंतरिक्ष पर्यटन कंपनी शामिल है।
वे ‘लूज़िंग माई वर्जिनिटी’ के लेखक हैं, जो एक आत्मकथा है जिसमें उनकी गरीबी से अमीरी तक की कहानी है। यह पुस्तक रातों-रात अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफल हो गई और डेविड मिर्किन और स्टीवन पॉल द्वारा इस पर एक बायोपिक बनाई गई।

पुरस्कार

  • 7 दिसंबर, 2007 को मानवीय कारणों में उनके योगदान के लिए उन्हें संयुक्त राष्ट्र संवाददाता संघ नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • 14 नवंबर, 2011 को अंतरिक्ष परिवहन प्रणालियों से संबंधित उनके योगदान के लिए उन्हें अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिवहन संघ द्वारा ISTA पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • 2012 में, फोर्ब्स मैगज़ीन द्वारा अरबपतियों की सूची में उन्हें यूनाइटेड किंगडम का चौथा सबसे अमीर नागरिक माना गया।
Readers : 20 Publish Date : 2024-09-09 05:55:29