इवान स्पीगल: आयु, जीवनी, करियर, परिवार और अधिक

Card image cap

इवान स्पीगल

नाम :इवान थॉमस स्पीगल
जन्म तिथि :04 June 1990
(Age 34 Yr. )

व्यक्तिगत जीवन

शिक्षा कॉलेज ड्रॉपआउट
धर्म/संप्रदाय ईसाई धर्म
राष्ट्रीयता अमेरिकी
व्यवसाय उद्यमी
स्थान लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया,

शारीरिक संरचना

ऊंचाई 6 फीट
वज़न 73 किग्रा (लगभग)
शारीरिक माप छाती: 40 इंच - कमर: 32 इंच - बाइसेप्स: 13 इंच
आँखों का रंग हेज़ल ब्राउन
बालों का रंग भूरा

पारिवारिक विवरण

अभिभावक

पिता- जॉन डब्ल्यू. स्पीगल (वकील)
माता- मेलिसा एन थॉमस (वकील)

वैवाहिक स्थिति विवाहित
जीवनसाथी

मिरांडा केर (सुपरमॉडल)

बच्चे/शिशु

बेटा- हार्ट स्पीगल, माइल्स स्पीगल

भाई-बहन

बहन- कैरोलीन स्पीगल और लॉरेन स्पीगल

पसंद

गायक नील डायमंड

इवान थॉमस स्पीगल एक अमेरिकी-फ्रांसीसी व्यवसायी, स्नैप इंक के सह-संस्थापक और सीईओ हैं । स्पीगल 2015 में दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपति थे। फोर्ब्स के अनुसार अगस्त 2024 तक उनकी व्यक्तिगत कुल संपत्ति 2.6 बिलियन डॉलर थी ।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

इवान थॉमस स्पीगल का जन्म लॉस एंजिल्स , कैलिफोर्निया में वकील जॉन डब्ल्यू. स्पीगल और मेलिसा एन थॉमस के घर हुआ था। वे पैसिफ़िक पैलिसेड्स, कैलिफ़ोर्निया में पले-बढ़े , जहाँ उनका पालन-पोषण एपिस्कोपेलियन में हुआ । उन्होंने सांता मोनिका में क्रॉसरोड्स स्कूल फ़ॉर आर्ट्स एंड साइंसेज़ में शिक्षा प्राप्त की , और स्टैनफ़ोर्ड विश्वविद्यालय में भाग लिया ।

स्पीगल ने हाई स्कूल में रहते हुए ओटिस कॉलेज ऑफ़ आर्ट एंड डिज़ाइन में डिज़ाइन की कक्षाएं लीं और स्टैनफोर्ड में प्रवेश करने से पहले गर्मियों में पासाडेना में आर्ट सेंटर कॉलेज ऑफ़ डिज़ाइन में पढ़ाई की। उन्होंने रेड बुल में सेल्स में एक अनपेड इंटर्नशिप भी की थी । एक छात्र के रूप में, उन्होंने एक बायोमेडिकल कंपनी के लिए एक पेड इंटर्न के रूप में, केप टाउन , दक्षिण अफ्रीका में करियर प्रशिक्षक के रूप में और TxtWeb प्रोजेक्ट पर इंट्यूट में काम किया। स्पीगल कप्पा सिग्मा बिरादरी के सदस्य हैं ।

करियर

अप्रैल 2011 में, इवान स्पीगल ने एक उत्पाद डिजाइन क्लास प्रोजेक्ट के रूप में एक शॉर्ट-टर्म मैसेजिंग ऐप का आइडिया दिया। उसी साल, उन्होंने अपने स्टैनफोर्ड के क्लासमेट्स बॉबी मर्फी और रेगी ब्राउन के साथ मिलकर इस आइडिया का प्रोटोटाइप तैयार किया, जिसे बाद में स्नैपचैट का नाम दिया। यह ऐप बहुत ही जल्दी पॉपुलर हो गया, और 2012 में, स्पीगल ने स्नैपचैट पर पूरी तरह से ध्यान देने के लिए स्टैनफोर्ड छोड़ दिया, बिना अपनी डिग्री पूरी किए। 2012 के अंत तक, स्नैपचैट के 1 मिलियन डेली एक्टिव यूजर्स हो गए थे। बाद में, उन्होंने अपने बाकी क्रेडिट पूरे किए और 2018 में ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त की।

फरवरी 2017 में, स्पीगल और मर्फी ने अगले 15-20 वर्षों में कला, शिक्षा, और युवा गैर-लाभकारी संस्थाओं को क्लास ए कॉमन स्टॉक के 13,000,000 से ज्यादा शेयर दान करने का निर्णय लिया। उन्होंने स्नैप फाउंडेशन बनाया, जो एक गैर-लाभकारी संगठन है और लॉस एंजेलिस में कम प्रतिनिधित्व वाले युवाओं के लिए रचनात्मक अर्थव्यवस्था के अवसर विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करता है। हाल ही में, उन्होंने COVID-19 से प्रभावित लोगों को $3 मिलियन का दान भी दिया।

जनवरी 2017 में वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि स्नैप इंक की संभावित आईपीओ के बाद, मर्फी और स्पीगल कंपनी में "70% से ज्यादा वोटिंग पावर" रखेंगे और कुल स्टॉक का लगभग 45% उनके पास होगा।

स्पीगल 2021 में निवेश प्रबंधन कंपनी कोहलबर्ग क्राविस रॉबर्ट्स के बोर्ड में शामिल हुए।

व्यक्तिगत जीवन

स्पीगल ने 2015 में ऑस्ट्रेलियाई मॉडल मिरांडा केर को डेट करना शुरू किया। 20 जुलाई 2016 को उनकी सगाई हुई। उन्होंने 27 मई 2017 को लॉस एंजिल्स में एक निजी समारोह में शादी की। केर से सगाई से ठीक एक महीने पहले, स्पीगल ने 7,164 वर्ग फुट, 12 मिलियन डॉलर का घर खरीदा, जो पहले हैरिसन फोर्ड के स्वामित्व में था । उनके तीन बेटे हैं।

2021 तक, स्पीगल फोर्ब्स 400 में 13.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 55वें स्थान पर था।

2017 में, जब स्नैप ने मार्च में कारोबार शुरू किया, तब स्पीगल 26 साल की उम्र में सबसे कम उम्र की सार्वजनिक कंपनी के सीईओ बन गए। स्पीगल बर्गग्रुएन इंस्टीट्यूट की 21वीं सदी की परिषद के सदस्य भी हैं ।

एक फ्रैंकोफाइल , स्पीगल ने फ्रेंच भाषा सीखी। 2018 में, उन्हें और उनके बेटे हार्ट को प्राकृतिककरण कानूनों में एक खंड के माध्यम से फ्रांसीसी नागरिकता प्राप्त हुई, जो उन आवेदकों के लिए फ्रांसीसी निवास आवश्यकताओं को माफ करता है जो फ्रांसीसी संस्कृति या अर्थव्यवस्था में योगदान करते हैं। [ 38 ] नवंबर 2022 में वह गैगोसियन गैलरी के निदेशक मंडल में शामिल हो गए ।

दान

उसी वर्ष, उन्होंने स्टॉकटन स्कॉलर्स को 20 मिलियन डॉलर दिए, जो स्टॉकटन, कैलिफोर्निया में एक छात्रवृत्ति कार्यक्रम है ।

2022 में, ओटिस कॉलेज ऑफ़ आर्ट एंड डिज़ाइन के दीक्षांत समारोह में, स्पीगल ने घोषणा की कि वह और मिरांडा केर 2022 के स्नातक वर्ग के छात्र ऋण का भुगतान करेंगे।

पुरस्कार

इवान स्पीगल को उनके काम के लिए कई पुरस्कार और प्रशंसाएँ मिली हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • फोर्ब्स 30 अंडर 30 (2013)
  • टाइम 100 दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोग (2016)
  • जीक्यू मेन ऑफ द ईयर (2016)
  • वैराइटी इनोवेटर ऑफ द ईयर (2017)
  • फॉर्च्यून 40 अंडर 40 (2018)
Readers : 9 Publish Date : 2024-09-13 06:25:56